- कोतवाली एरिया के चरनलाल चौक के पास अ‌र्द्धनिर्मित भवन से हुआ हादसा

- यूरिनल न मिलने पर दीवार के पास खड़ा हुआ युवक कि ऊपर ही गिर गई दीवार

GORAKHPUR: कोतवाली एरिया के चरनलाल चौक पर बुधवार को दीवार से दबकर पंकज की मौत हो गई। सबकुछ कुछ मिनटों में ही हो गया। चौराहे पर यूरिनल नहीं मिलने पर पंकज अ‌र्द्धनिर्मित मकान के पास खड़ा हुआ कि दीवार उसके ऊपर ही आ गिरी। हादसे में एक अन्य युवक भी घायल हो गया। घटना के बाद मौके पर जुटे लोग यह कहते सुने गए कि यदि यूरिनल होता तो पंकज की जान नहीं जाती।

ओह यह क्या हो गया?

गगहा एरिया के जगदीशपुर भलुआन के रहने वाले ओम प्रकाश सिंह ठेकेदार हैं। बुधवार को करीब 12 बजे अपनी स्कार्पियो से भतीजे पंकज सिंह के साथ इलाहाबाद बैंक अलीनगर शाखा में पैसा निकालने पहुंचे थे। पंकज गाड़ी चला रहा था। ओमप्रकाश सिंह के बैंक जाने के बाद उसने चरनलाल चौक पर गाड़ी पार्क कर दी। इसके बाद वह यूरिनल के लिए निकला लेकिन कहीं यूरिनल नहीं दिखा तो चौक स्थित अ‌र्द्धनिर्मित मकान की दीवार के पास खड़ा हो गया। इसी दौरान दीवार भरभराक गिर गई।

मलबे से निकाला

हादसे में पंकज गंभीर रूप से घायल हो गए। वहीं एक अन्य युवक संजीव को भी चोटे आई। वहां खड़ी एक बाइक भी क्षतिग्रस्त हो गई। दीवार गिरता देख लोग दौड़े। मलबे में दबे पंकज को किसी तरह बाहर निकाला। इसी बीच किसी ने बैंक में जाकर घटना की जानकारी ओम प्रकश सिंह को दी। लोग घायल पंकज को इलाज के लिए एक प्राइवेट अस्पताल में पहुंचे। डॉक्टर ने स्थिति नाजुक बताते हुए जिला अस्पताल जाने की सलाह दी लेकिन जिला अस्पताल में डॉक्टर्स ने मृत घोषित कर दिया।

बॉक्स

मैं भी बाल-बाल बचा

झंगहा एरिया के राजधानी का रहने वाले संजीव बुधवार को बाइक से चरनलाल चौक के पास सामान लेने आया था। उसने भी खाली जगह देखकर अ‌र्द्धनिर्मित मकान के समीप अपनी बाइक खड़ी कर दी थी। वह अपनी बाइक के समीप पहुंचा ही था कि अचानक दीवार गिर गई। संजीव ने बताया कि दीवार गिरती देख उसने पंकज को बचाने की कोशिश की लेकिन मौका नहीं मिला। उसे खुद भागकर अपनी जान बचानी पड़ गई। तब भी चेहरे और पैरे में हल्की चोटे आई है। वह काफी डर गया था।

बॉक्स

एक साल पहले ही जीडीए ने सील कर दिया था मकान

जिस मकान की दीवार के गिरने से यह हादसा हुआ, जांच में पता चला कि उसे एक साल पहले ही जीडीए ने सील कर दिया था। इसके बावजूद भी वहां निर्माण कार्य चल रहा था। मकान मालिक संजय और विवेक गुप्ता द्वारा रोड से सटकर दीवार बनवाने पर लोगों ने कंप्लेंट की थी जिसके बाद जीडीए ने जांच कर मकान सील कर दिया था। मकान के दरवाजे पर अब भी ताला सील है।

वर्जन

अभी मामले में तहरीर नहीं मिली है। मकान मालिक को थाने बुलाकर पूछताछ की जा रही है। तहरीर मिलने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

अरुण शुक्ला, इंस्पेक्टर, कोतवाली

----------------

दैनिक जागरण- आई नेक्स्ट ने चलाया था कैंपेन

सिटी में यूरिनल की समस्या को लेकर दैनिक जागरण- आई नेक्स्ट ने लगातार कैंपेन चलाया था। पब्लिक की समस्या पर पब्लिक से राय ली तो जिम्मेदारों से भी यूरिनल न होने की वजह पूछी। बाद में इस पर डिस्कशन के दौरान पब्लिक और जिम्मेदारों को आमने-सामने भी कराया। जिस दौरान जिम्मेदारों ने वादा किया कि जल्द ही सभी व्यस्ततम एरिया और चौक-चौराहों पर यूरिनल का निर्माण कराया जाएगा लेकिन वादा अब भी वादा ही है। यदि चरनलाल चौक पर यूरिनल होता तो पंकज न तो उस अ‌र्द्धनिर्मित मकान के पास जाता और न ही दीवार से दबकर उसकी मौत होती। इस घटना के बाद लोग नगर निगम को कोस रहे हैं।