इतनी हैं सीटें

-3,73,962 सीट यूजी की हैं आरयू के सभी कॉलेजेज में

-91,403 सीट पर ही अब तक हो सके हैं एडमिशन

-2,82,559 सीटें यूजी की बची हैं खाली

-1.56 लाख कैंडिडेट्स ने यूजी के लिए कराए थे रजिस्ट्रेशन

-535 कॉलेजेज हैं आरयू से संबद्ध

-9 डिस्ट्रिक्ट में हैं आरयू के कॉलेज

-8 अप्रैल से 20 जून तक चली थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

- आरयू से संबद्ध कॉलेजज की सीटें न भरने से 5 दिन के लिए बढ़ाई डेट

-21 से 26 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन करा स्टूडेंट्स ले सकते हैं एडमिशन

बरेली: आरयू से स्टूडेंट्स के लगातार घटते मोह के कारण चार बार डेट बढ़ाने के बाद भी यूजी की दो लाख से ज्यादा सीटें खाली हैं. अब सीटें भरने के लिए आरयू प्रशासन ने एक बार और पांच दिन के लिए डेट बढ़ाई है जिसमें यह सीटें भरना तो नामुमकिन ही लग रहा है. जिससे आरयू से संबद्ध कॉलेजज काफी परेशान हैं. साथ ही आरयू ने परिसर और सभी संबद्ध महाविद्यालय में एमएससी की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को सीधे एडमिशन का मौका दिया है. यह जानकारी आरयू रजिस्ट्रार डॉ. अनीता पाण्डेय ने दी.

सीटों से आधे रजिस्ट्रेशन

आरयू ने इस बार यूजी और पीजी में रजिस्ट्रेशन बढ़ाने के लिए 8 अप्रैल से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए थे. लास्ट डेट 20 जून तक 1.56 लाख कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया, लेकिन यूजी की 3,73,962 सीटों में से महज 91,403 सीटों पर ही प्रवेश हुए और 2,82,559 सीटें खाली रह गई.

27 तक जमा करें हार्ड कॉपी

खाली सीटों को भरने के लिए निजी कॉलेजेज ने आरयू से रजिस्ट्रेशन डेट बढ़ाने की मांग की थी. आरयू ने वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के लिए 21-26 जुलाई तक का मौका दिया है. जबकि रजिस्ट्रेशन की हार्ड कॉपी 27 जुलाई तक महाविद्यालय में जमा कर सकते हैं. वहीं कॉलेजेज 31 जुलाई को मेरिट लिस्ट जारी करेंगे.

31 तक एमएससी में सीधे प्रवेश

एमएससी प्रवेश परीक्षा के बाद आरयू ने प्रवेश के लिए काउंसलिंग कराई थी. लेकिन काउंसलिंग के बाद भी आरयू कैंपस और संबद्ध कॉलेजेज में सीटे खाली बची थी. इसके लिए निजी कॉलेजेज ने आरयू प्रशासन से एमएससी में सीधे प्रवेश करने की परमिशन मांगी थी. जिस पर आरयू वीसी प्रो. अनिल शुक्ल और रजिस्ट्रार ने सहमति दे दी है. आरयू ने सभी निजी कॉलेजेज को नोटिस जारी कर दिया है कि जो कैंडिडेट्स एमएससी की प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे उनके प्रवेश महाविद्यालय अपने स्तर पर सीधे कर सकेंगे. प्रवेश लेने के लिए आरयू ने सभी महाविद्यालय को 31 जुलाई तक का समय दिया है.

एमए की मेरिट लिस्ट जारी

वीरांगना रानी अवंतीबाई लोधी महिला महाविद्यालय ने सैटरडे को एमए होम साइंस की मेरिट लिस्ट जारी कर दी. जारी की गई मेरिट लिस्ट के प्रवेश 22 जुलाई को दोपहर दो बजे तक किए जाएंगे. यह जानकारी महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. बीना पाण्डेय ने दी. उन्होंने बताया कि जो छात्राएं प्रवेश लेना चाहती हैं. वह तय डेट तक एडमिशन ले सकती हैं.