Jamshedur:  अंडरग्राउंड केबल बिछाने का काम जून से शुरू हो जाएगा। इसके लिए जरूरी साजो-सामान जमशेदपुर पहुंच गए हैं। अंडरग्राउंड केबल डालने के लिए खोदाई का काम मानगो से शुरू होगा। शहर में अंडरग्राउंड केबल सारे गैर जुस्को कमांड एरिया यानि मानगो, जुगसलाई, सोनारी, शास्त्रीनगर, बिरसानगर, छोटा गोविंदपुर, बागबेड़ा, करनडीह आदि इलाकों में बिछाई जाएगी। इस पर 375 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। शहर में 725 किलोमीटर लंबी अंडरग्राउंड केबल डाली जाएगी।

 

कई फेज में होगा काम

पहले चरण में शहर के सभी लो टेंशन (एलटी) लाइन को अंडरग्राउंड कर दिया जाएगा। दूसरे चरण में 11 हजार वोल्ट की लाइन को भी अंडरग्राउंड किया जाएगा। ऊर्जा सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के महाप्रबंधक एएन मिश्रा को अंडरग्राउंड केबल डालने का काम जल्द शुरू करने को कहा है। शहर में अंडरग्राउंड केबल बिछाने का काम टाटा वोल्टास और आइएलएफएस कंपनी को करना है। दोनों कंपनियां पावर सब स्टेशन बनाने काम शुरू कर चुकी हैं।

 

डाली जाएगी एरियल बंच केबल

शहर में बिजली की अंडरग्राउंड केबल डालने में एरियल बंच केबल (एबीसी) का उपयोग किया जाएगा। घने बसे शहरी इलाकों और पहाड़ी इलाकों में बिजली वितरण के लिए एबीसी केबल उत्तम मानी गई है। इस केबल में फाल्ट कम होता है। इसमें वोल्टेज ड्राप कम होने से घरों में फुल वोल्टेज पहुंचता है।

 

लगाए जाएंगे 500 केवीए के 1000 ट्रांसफार्मर

शहर में अंडरग्राउंड केबल बिछाने के साथ ही 1000 नए ट्रांसफार्मर भी लगाए जाएंगे। इन नए ट्रांसफार्मर को अंडरग्राउंड केबल से जोड़ा जाएगा। 10 एमवीए का एक बड़ा ट्रांसफार्मर लगेगा।

 

अंडरग्राउंड केबल के फायदे

- आंधी-तूफान व बरसात में नहीं कटेगी शहर की बिजली

- नंगा तार हटने से करंट लगने का खतरा खत्म

- दूर होगी लो वोल्टेज की समस्या

-फीडर केबलिंग से बिजली चोरी कम होगी।

- कंटिया मारी पूरी तरह खत्म होगी।

- बिजली का लाइन लास खत्म होगा

- सरकार की इसके मरम्मत की लागत कम होगी।