-नाफरमानी पर चुनाव आयोग सख्त, कार्ड पर लगाई रोक

-हरदा को बतौर बाहुबली पेश करने वाले वीडियो पर नोटिस

-बीजेपी के एतराज को मिला चुनाव आयोग का साथ

DEHRADUN: बेरोजगारों को अपने पाले में खींचने की कांग्रेसी कोशिश शुक्रवार को मुंह के बल गिर गई। चुनाव आयोग की मनाही के बावजूद बेरोजगारी भत्ता कार्ड बांटने के कांग्रेस के प्रयास पर चुनाव आयोग ने झटका दे दिया। कार्ड वितरण शुरू होने के कुछ घंटे बाद ही पीसीसी चीफ को नोटिस जारी कर दिया गया है। इसके साथ हरीश रावत को बतौर बाहुबली पेश करने वाले वीडियो का भी चुनाव आयोग ने संज्ञान लिया है। दोनों मामलों में चुनाव आयोग से बीजेपी ने शिकायत की थी। चुनाव आयोग ने दोनों मामलों में कांग्रेस को नोटिस जारी कर दिया है। कांग्रेस को ब्8 घंटे में इसका जवाब चुनाव आयोग को देना होगा।

मनाही के बावजूद लॉन्च की स्कीम

शुक्रवार को पीसीसी हेडक्वार्टर में पूर्व केंद्रीय मंत्री शैलजा कुमारी ने बेरोजगारी भत्ता स्मार्ट कार्ड लॉन्च किया। इसके साथ ही हल्द्वानी में कैबिनेट मंत्री डॉ। इंदिरा हृदयेश ने इसकी लॉन्चिंग की। इसके बाद प्रदेशभर में कुछ देर में कांग्रेस की ओर से हजारों कार्ड बांट दिए गए। शिकायत पर अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी षणमुगम ने नोटिस जारी कर दिया। आयोग का कहना है कि इस मामले में पूर्व में अनुमति जरूर मांगी गई थी, लेकिन इसे खारिज कर दिया गया था। निर्णय के विरुद्ध न तो कोई अपील की गई और न ही इस मामले में दोबारा अनुमति मांगी गई।

भारी पड़ सकता है बाहुबली बनना

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक प्रचार वीडियो ने भी कांग्रेस की परेशानी बढ़ा दी है। इसमें हरीश रावत को बाहुबली बतौर पेश किया गया है। बीजेपी ने इसमें उसके राष्ट्रीय नेताओं की छवि को गलत ढंग से पेश करने की शिकायत की थी। इस पर भी कांग्रेस को नोटिस जारी कर दिया गया है। हालांकि कांग्रेस अब कह रही है कि ये वीडियो हो सकता है कि बीजेपी ने ही तैयार करवाया हो।

सीएम के व्हाटसएप पर भी नजर

बीजेपी की शिकायत पर चुनाव आयोग ने प्रचार में उपयोग किए जा रहे सीएम के व्हाट्सएप नंबर और वॉयस मेल नंबर का परीक्षण कर कार्रवाई के निर्देश भी जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए हैं। इसके अलावा मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने खेल विभाग द्वारा खेल पुरस्कारों से संबंधित विज्ञप्ति प्रकाशित किए जाने पर सचिव खेल से रिपोर्ट मांगी गई है। उनसे पूछा गया है कि क्या यह आदर्श आचार संहिता के प्रावधान के तहत किया गया है या नहीं।