-जहां तैयार हो रहा खाना वहां नहीं रखा जा रहा साफ-सफाई का ध्यान

- बिना मास्क, ग्लव्स लगाए खाना पैक कर रहे कर्मचारी

PATNA(6 April):

कोरोनावायरस को लेकर पटना में चल रहे कम्युनिटी किचन में खाना तैयार करते समय साफ-सफाई को लेकर लापरवाही बरती जा रही है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने सोमवार को बांकीपुर ग‌र्ल्स स्कूल में बनाए गए सेंट्रल किचन का रियल्टी चेक किया तो चौंकाने वाला खुलासा हुआ। यहां लोगों को अनहाइजिन खाना परोसा जा रहा है। यहां खाना बनाने वाले कर्मचारी न तो ग्लव्स लगा रहे हैं और न ही मास्क। यही खाना शहर में चल रहे रिलीफ कैंप में बांटा जाता है। इसके अलावा इसकी देखरेख करने वाले अधिकारी भी सतर्कता नहीं बरते रहे हैं। ऐसे में यहां इंफेक्शन खतरा बढ़ गया है। इस सेंट्रल किचन में तैयार खाना की पैकिंग कर शहर के विभिन्न इलाके में बनाए गए रिलीफ कैंप में भेजा जाता है।

-बिना मास्क लगाए पकाते हैं खाना

राहत शिविर के सेंट्रल किचन में खाना बनाने वाले कर्मचारी बिना मास्क के ही खाना पकाते हैं। नाम न छापने के शर्त पर एक कर्मचारी ने बताया कि विभाग की ओर से एक मास्क मिला है जो खराब हो गया ऐसे में हम लोग कहां से मास्क लाएंगे। डॉक्टरों की माने तो खाना बनाते समय मुंह और नाक से कीटाणु बाहर निकलकर सब्जी को संक्रमित कर सकता है। कोरोना वायरस के अलावा भी कई तरह के बीमारी से लोग ग्रसित हो सकते हैं।

कुकिंग : सोशल डिस्टेंसिंग नहीं करते पालन

बांकीपुर ग‌र्ल्स स्कूल स्थित सेंट्रल किचन में जहां खाना बनाया जा रहा है वहां साफ-सफाई पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। खाना बनाने वाले लोग सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं कर रहे हैं। रिपोर्टर द्वारा पूछने पर उन्होंने बताया कि एक साथ बैठकर काम जल्दी खत्म हो जाता है।

पैंकिंग : बिना ग्लव्स निकालते हैं सब्जी

रिलीफ कैंप में खाना भेजने के लिए सेंट्रल किचन में काफी संख्या में खाना के पैकेट तैयार किए जाते हैं। यहां भी पैकिंग के मानकों का पालन नहीं किया जा रहा है। जानकारों को कहना है कि खाना पैक करने वाले स्टाफ को ग्लव्स और मास्क लगाना जरूरी होता है। लेकिन सेंटल किचन में स्टाफ हाथ में ग्लव्स लगाए बिना खाना पैक कर रहे हैं। रिपोर्टर द्वारा टोकने पर कर्मचारियों ने बताया कि ग्लब्स लगाकर सब्जी निकालना संभव नहीं है। ऐसे में अगर कर्मचारी संक्रमित हो तो हर पैकेट में वायरस का प्रकोप चला जाएगा और राहत शिविर में राहत की जगह संकट आ जाएगा।

डिस्ट्रीब्यूशन : अधिकारी ही नहीं कर रहे हैं नियम का पालन

मिलर हाईस्कूल में चल रहे रिलीफ कैंप में प्रतिदिन 400 से 500 लोग भोजन करने के लिए आ रहे हैं। मगर खाना बंटवाने वाले नोडल अधिकारी ही नियम का पालन नहीं कर रहे हैं। वे बिना मास्क और ग्लव्स लगाए सैकड़ों लोगों के पास जाकर खाना डिस्ट्रीब्यूशन की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इतना ही नहीं, कैंप में आए अधिकांश लोगों ने मास्क नहीं पहन रखा था।

-वाटर एटीएम हो गया खराब

बांकीपुर हाई स्कूल में पीएचईडी विभाग की ओर से रिलीफ कैंप में आने वाले लोगों को पीने का साफ पानी उपलब्ध कराने के लिए वाटर एटीएम की व्यवस्था की गई है। लेकिन वह एक दिन काम करने के बाद खराब हो गया। अधिकारियों ने बताया कि इसकी शिकायत विभाग को भेज दी गई हैं। फिलहाल पानी के लिए टैंकर की व्यवस्था की गई हैं।

-गंदगी का अंबार

सेंट्रल किचन में बर्तन वहीं धुला जाता है जहां पीने के पानी की व्यवस्था है। ऐसे में पानी के टैंकर के आसपास गंदगी का अंबार लग गया है। धुलाई करने के बाद बर्तन को गंदगी के बीच ही रखा जाता है। उसके बाद उसी बर्तन में खाना पकाते हैं। जो पूरी तरह से अनहाइजिन है।

वर्जन

साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था है। वाटर एटीएम ने एक दिन काम किया था। उसके बाद खराब हो गया है। विभाग को सूचना दे दी गई है। फिलहाल वाटर टैंक से पीने की पानी की व्यवस्था की गई है।

- राजेंद्र सिंह, नोडल अधिकारी, सेंट्रल किचन