101 टीचर्स की ड्यूटी लगी है सिविल सर्विसेज एग्जाम में

79 पहुंचे लेटर लेने डीएम से शिकायत की चेतावनी के बाद

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: संघ लोक सेवा आयोग की ओर से देश के सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा सिविल सर्विसेज को लेकर टीचर्स में फिलहाल कोई इंट्रेस्ट नहीं है. परीक्षा में ड्यूटी लगने की सूचना के बावजूद बड़ी संख्या में टीचर्स ड्यूटी लेटर लेने नहीं पहुंचे. ड्यूटी के पूर्व 25 मई को कक्ष निरीक्षक के रूप में तैनात टीचर्स के लिए ट्रेनिंग होनी है. अधिकारियों को भी नहीं समझ आ रहा है कि इन टीचर्स का क्या करें?

डीएम के डर से पहुंचे कुछ टीचर्स

खंड शिक्षा अधिकारी नगर ज्योति शुक्ला ने बताया कि सभी टीचर्स को पर्सनली उनके मोबाइल पर फोन करके ड्यूटी लगने की सूचना दी गई थी. उसके बाद भी टीचर्स की तरफ से कोई रिस्पांस नहीं किया गया. इसके बाद टीचर्स के वॉट्सअप ग्रुप पर लेटर डालकर बताया गया कि जो भी टीचर्स ड्यूटी पत्र लेने नहीं आएंगे, उनकी सूची तैयार कराकर डीएम प्रयागराज के ऑफिस भेज दी जाएगी. इसके बाद कुछ टीचर्स तो ड्यूटी पत्र लेने पहुंच गए. बहुतों ने इसका पालन नहीं किया है.

ट्रेनिंग में शामिल होना अनिवार्य

खंड शिक्षा अधिकारी नगर ज्योति शुक्ला ने पत्र जारी करके ड्यूटी में शामिल टीचर्स को बताया कि सिविल सर्विसेज एग्जाम को सही ढंग से कराने के लिए टीचर्स की ट्रेनिंग होनी है. इसके लिए 25 मई का दिन निर्धारित किया गया है. जिन टीचर्स की ड्यूटी परीक्षा के लिए लगाई गई है, उनको ट्रेनिंग में मौजूद रहना अनिवार्य किया गया है. गौरतलब है कि संघ लोक सेवा आयोग की तरफ से सिविल सेवा 2019 की प्रवेश परीक्षा का आयोजन दो जून को दो पालियों में किया जाएगा. इसमें दोनों पालियों में कक्ष निरीक्षक के रूप में परिषदीय स्कूलों के टीचर्स की ड्यूटी लगाई गई है.