- नौकरी के लिए आने वाली कंपनियों को मिलेगा फायदा

- एक क्लिक पर मिलेगी स्टूडेंट्स की पूरी शैक्षणिक जानकारी

LUCKNOW: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) की ओर से इस साल दीक्षांत समारोह में स्टूडेंट्स को दिए जाने वाले डिग्रियों में एक यूनिक कोड भी रहेगा। इस कोड के जरिए यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से संबंधित स्टूडेंट्स का पूरा ब्यौरा आसानी से देखा जा सकेगा। इस कोड में स्टूडेंट्स का पूरे शैक्षणिक ब्यौरा शामिल रहेगा। इससे स्टूडेंट्स को कैम्पस सेलेक्शन के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का वेट नहीं करना होगा। उनकी नौकरी पाने की राह आसान हो जाएगी।

डायरेक्ट कंपनियों को मिलेगा रिकार्ड

इस कोड के माध्यम से कंपनियों के लिए यूनिवर्सिटी से सम्पर्क करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कंपनियां डिग्री के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकेंगी। इसके लिए कंपनी को सिर्फ यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर स्टूडेंट्स की डिग्री में दर्ज यूनिक कोड को भरना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स को पूरा शैक्षणिक ब्यौरा कंपनी को डायरेक्ट उपलब्ध करा दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी द्वारा पहली बार यह नीति अपनाई जा रही है। आने वाले बरसों में इसका और विस्तार किया जाएगा।

होता था नुकसान

अभी तक स्टूडेंट्स की डिग्री के बारे में पता लगाने के लिए कंपनियों की ओर से यूनिवर्सिटी से सम्पर्क किया जाता है। इसमें कई बार स्टूडेंट्स के बारे में जानकारी मिलने में देरी हो जाती थी। ऐसे में स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट के लिए भटकना पड़ता था। वहीं, कंपनियां स्टूडेंट्स को इंटरव्यू में पास करने के बाद भी उनका पूरा रिकॉर्ड वेरीफाई न होने के कारण उन्हें जॉब देने से वंचित रह जाती थीं। इस कोड के माध्यम से कंपनियां स्टूडेंट्स का पूरा रिकॉर्ड इंटरव्यू के समय में ही जान सकेंगी। इस प्रक्रिया के शुरू होने से इंटरव्यू के बाद स्टूडेंट्स की ज्वाइंनिंग के लिए लगने वाले समय को बचाया जा सकेगा।

नई डिग्री से स्टूडेंट्स के साथ-साथ कंपनियों को काफी फायदा मिलेगा। इस प्रक्रिया के लागू होने के बाद कंपनियों को स्टूडेंट्स के डिटेल की जानकारी के लिए भटकना नहीं होगा। वह एक क्लिक पर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

-प्रो। विनय कुमार पाठक, वीसी, एकेटीयू।