- चार महीने भी लगातार नहीं लग सकीं कक्षाएं, महाविद्यालयों में शैक्षिक कैलेंडर का नहीं किया गया पालन

आगरा. आंबेडकर विवि की मुख्य परीक्षा की तिथि घोषित हो गई हैं, लेकिन कॉलेजों में अभी तक कोर्स पूरा नहीं हो पाया है. इससे छात्र-छात्राएं परेशान हैं. आंबेडकर विवि की ओर से सत्र की शुरुआत में शैक्षिक कैलेंडर जारी किया गया था. सभी कॉलेजों को इसका अनुपालन कर समय से कक्षाएं शुरू कर कोर्स पूरा कराना था. मगर, अधिकांश कॉलेजों में शैक्षिक कैलेंडर का पालन ही नहीं हो सका. विवि ने भी इस पर कोई ध्यान नहीं दिया. अब जब एक मार्च से मुख्य परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है, तब कॉलेजों में जल्द कोर्स पूरा कराने के लिए खानापूर्ति शुरू की जा रही है.

आगरा कॉलेज, आरबीएस में भी नहीं कोर्स पूरा

आगरा कॉलेज व आरबीएस कॉलेज के शिक्षकों ने बताया कि स्नातक की कक्षाओं में अभी कोर्स पूरा नहीं हुआ है. प्रैक्टिकल भी अभी पूरे नहीं हो सके हैं. सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों के साथ राजकीय और सहायता प्राप्त कॉलेजों में भी कोर्स पूरा नहीं है. अब मुख्य परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया चल रही है. इसके बाद प्रयोगात्मक परीक्षा शुरू हो जाएंगी, ऐसे में कोर्स पूरा होना मुश्किल दिख रहा है.

सितंबर से शुरू हो सकीं कक्षाएं

विवि के शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार अगस्त में शिक्षण कार्य शुरू कराना था, लेकिन प्रवेश प्रक्रिया देर से शुरू होने के चलते सितंबर में कक्षाएं लगना शुरू हो सकीं. चार महीने ही कक्षाएं सुचारू चल सकी. मगर, इतने समय में पाठ्यक्रम पूरा नहीं हो सका.

आगरा कॉलेज में परीक्षा से पड़ा असर

आगरा कॉलेज में भी कक्षाएं नियमित न लगने का कारण कॉलेज में होने वाली अलग-अलग परीक्षाओं का आयोजन होना बताया गया. शिक्षकों ने बताया कि हर माह कोई न कोई परीक्षा होती है, इससे शिक्षण कार्य में बाधा होती है. विवि परिसर में संचालित आवासीय संस्थानों में भी शिक्षण कार्य पटरी पर नहीं चल सका. कक्षाएं समय पर शुरू नहीं हुई. सेमेस्टर एग्जाम में भी देरी हुई.

बालिका विद्यालय में हालात थोड़े सही

पाठ्यक्रम पूरा कराने में कन्या महाविद्यालयों की स्थिति अन्य महाविद्यालयों से अच्छी है. यहां पर नियमित कक्षाएं लगीं, जिस कारण कोर्स खत्म होने की स्थिति में है.