ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएट एडमिशन टेस्ट (पीजीएटी) का रिजल्ट घोषित होते ही अलग अलग डिपार्टमेंट्स ने कट ऑफ मेरिट की भी घोषणाएं करनी शुरू कर दी हैं। वेडनसडे के बाद थर्सडे को भी कई डिपार्टमेंट ने अपने यहां दाखिले के लिए कट ऑफ मा‌र्क्स और डेट निर्धारित कर दी है। एडमिशन में देरी न हो। इसके लिए विभागों की ओर से पीजी रिजल्ट के चंद दिनों के भीतर ही मेरिट लिस्ट जारी की जा रही है।

प्राचीन इतिहास

प्राचीन इतिहास संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग में एमए प्रथम वर्ष (प्रथम सेमेस्टर) में सभी श्रेणी के 141 अंक प्राप्त अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए 25 अगस्त को दिन में 11 बजे एडमिशन के लिए बुलाया गया है।

दर्शनशास्त्र

सभी वर्गो के वे छात्र जिन्होंने 70 एवं उससे ऊपर के अंक प्राप्त किया है। उन सभी को मूल अभिलेख, उनकी छायाप्रतियों एवं पासपोर्ट साइज के एक रंगीन फोटो के साथ एमए प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए 25 अगस्त को दर्शनशास्त्र विभाग में 11 से 12 बजे के बीच रिपोर्ट करने को कहा गया है।

संगीत एवं प्रदर्शन कला

संगीत एवं प्रदर्शन कला विभाग में एमए/एम। म्यूज में संगीत, गायन, सितार, तबला में प्रवेश लिया जाएगा। इसमें प्रवेश के लिए सभी को 23 अगस्त को 10:30 बजे बुलाया गया है। इस दिन एमए गायन सामान्य वर्ग में 163 एवं इससे ऊपर एवं तबला/सितार में सभी वर्ग के सभी विद्यार्थियों तथा एम। म्यूज गायन सामान्य वर्ग में 220 एवं इससे ऊपर एवं तबला में सभी वर्ग के सभी विद्यार्थियों का प्रवेश होगा।

अर्थ एंड प्लैनेटरी साइंस

अर्थ एंड प्लैनेटरी साइंस डिपार्टमेंट में एमएससी एप्लाइड जियोलॉजी कोर्स में 23 अगस्त को एडमिशन होगा। इसमें जनरल कैटेगरी में 50 अंक, ओबीसी में 40 अंक एवं एससी, एसटी तथा इम्प्लाई वार्ड कोटे के सभी अभ्यर्थियों को एडमिशन के लिए दिन में 11 बजे बुलाया गया है।

कामर्स

कामर्स डिपार्टमेंट में एमकाम के एडमिशन के लिए 25 अगस्त को 100 अंक तक जनरल एवं सभी एसटी, 27 अगस्त को 85 अंक तक ओबीसी एवं सभी एसटी, 28 अगस्त को 45 अंक तक एससी एवं सभी एसटी तथा 29 अगस्त को 98 अंक तक जनरल, 80 अंक तक ओबीसी, 40 अंक तक एससी एवं सभी एसटी अभ्यर्थियों का एडमिशन होगा।

एटमासफेरिक एंड ओसियन स्टडीज

एमटेक इन अर्थ सिस्टम साइंसेस में 20 अगस्त से एडमिशन शुरु हो चुका है। एडमिशन से संबंधित सभी जानकारी के बनर्जी सेंटर ऑफ एटमॉसफेरिक एंड ओसियन स्टडीज नेहरु साइंस सेंटर के नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दी गई है। इसमें प्रवेश की अंतिम तिथि 23 अगस्त है।

बॉटनी

एमएससी एग्रीकल्चर बॉटनी फ‌र्स्ट सेमेस्टर में फ्राइडे को 114 अंक तक एडमिशन के लिए जनरल कैटेगरी को बुलाया गया है। इसके लिए सुबह 10 बजे रिपोर्ट करने को कहा गया है।

स्टैटिस्टिक्स

एमएए/एमएससी स्टैटिस्टिक्स में 25 अगस्त को सुबह 11 बजे से एडमिशन होगा। इसमें प्रवेश के लिए 109 अंक तक जनरल, 95 अंक तक ओबीसी, 75 अंक तक एससी एवं सभी एसटी का प्रवेश होगा।

फिलासफी

एमए फिलासफी में 70 अंक तक जनरल कैटेगरी का एडमिशन 25 अगस्त को सुबह 11 बजे से शुरु होगा।

जुलोजी

जुलोजी से पीजी प्रवेश परीक्षा देने वालों का एडमिशन 25 अगस्त को दिन में 10 बजे से शुरु होगा। इसमें 103 अंक तक पाने वाले ऑल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को प्रवेश के लिए बुलाया गया है।

बायोकेमेस्ट्री

एमएससी बायोकेमेस्ट्री का 26 अगस्त को दिन में 11 बजे से होगा। इसमें 101 अंक तक जनरल, 61 अंक तक ओबीसी एवं सभी एससी अभ्यर्थियों का प्रवेश होगा।

ग्लोबलाइजेशन एंड डेवलपमेंट स्टडी

सेंटर ऑफ ग्लोबलाइजेशन के मास्टर डिग्री प्रोग्राम में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को 28 अगस्त को सुबह 11 बजे सेंटर में पहुंचने को कहा गया है। इसमें एडमिशन के लिए केवल उन अभ्यर्थियों को ही बुलाया गया है जिनके हाईस्कूल, इंटरमीडिएट एवं ग्रेजुएशन में मा‌र्क्स पचास प्रतिशत हों। इसके अलावा उन्होंने पीजी प्रवेश परीक्षा में 55 प्रतिशत मा‌र्क्स (जनरल और ओबीसी) तथा 50 प्रतिशत मा‌र्क्स (एससी और एसटी) प्राप्त किया हो।