- कृषि विवि सबौर के लिए पांच योजनाओं का उद्घाटन किया

PATNA: राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा है कि संपूर्ण विश्व आज जल संकट से जुझ रहा है। जरूरी है कि आज पानी बचाने और पौधारोपण की दिशा में काम हो। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय इस वर्ष कम से कम एक लाख वृक्ष लगाने का लक्ष्य बनाएं और उस पर अमल करें। राज्यपाल गुरुवार को राजभवन से बिहार कृषि विवि सबौर के लिए पांच योजनाओं, गंदा पानी साफ करने का यंत्र लगाने, वर्षा जल संरक्षण, पौधारोपण, सौर उर्जा इकाई स्थापना तथा जीरो बजट खेती के उद्घाटन के दौरान बोल रहे थे।

कृषि खर्च में लाएं कमी

राज्यपाल ने कहा कि किसानों के लिए न्यूनतम लागत मूल्य बढ़ाने के साथ-साथ कृषि को कम खर्च बनाने की तरकीब भी ढूंढी जाए। उन्होंने कहा जीरो बजट खेती इस दिशा में एक क्रांतिकारी कदम है। टंडन ने कहा के सभी विवि कम से कम एक गांव को गोद लेकर वहां गंदा पानी साफ करने का यंत्र लगाएं, वर्षा जल संरक्षण, वृक्षारोपण, सौर उर्जा इकाई स्थापना तथा जीरो बजट खेती को कार्यान्वित करते हुए उक्त गांव को मॉडल गांव के रूप में विकसित करें।

उन्होंने सबौर कृषि विवि को कृषि विज्ञान केंद्र का पुरस्कार प्राप्त होने पर बधाई दी। कार्यक्रम में राज्यपाल ने कृषि विज्ञान केंद्र सबौर, कृषि विज्ञान केंद्र रोहतास, औरंगाबाद के वरीय वैज्ञानिकों एवं प्रधान को प्रशस्ति पत्र देकर राजभवन की ओर से सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने जीरो बजट खेती और क्लाइमेट स्मार्ट एग्रीकल्चर का विशेष उल्लेख किया। कार्यक्रम में राज्यपाल के प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह, डॉ। आरएन सिंह सहित सचिवालय एवं कृषि विवि सबौर के पदाधिकारी मौजूद रहे।