नए सत्र में सीसीएसयू में नए बदलाव की तैयारी

हेल्पलाइन नम्बर से हाथ के हाथ मिलेगा सॉल्यूशन व जानकारी

Meerut। सीसीएसयू एवं संबंधित स्टूडेंट्स को अब रिजल्ट रुकने पर यूनिवर्सिटी स्टूडेंट को बताएगी। यूनिवर्सिटी की ओर जानकारी दी जाएगी कि रिजल्ट रोकने का क्या कारण रहा है। गौरतलब है कि इससे पहले रिजल्ट रुकने पर स्टूडेंटस को यूनिवर्सिटी में जाकर पता करना पड़ता था कि उनका रिजल्ट क्यों रोका गया है, जिसमें काफी समय लग जाता था। रिजल्ट सही कराने में अब ऐसा नहीं होगा। अब यूनिवर्सिटी ने रिजल्ट रोकने का कारण भी रिजल्ट पर ही लिखने का फैसला किया है।

पता लगेगा क्यों रुका रिजल्ट

अगर किसी छात्र का यूनिवर्सिटी की ओर रिजल्ट नहीं आया है तो वेबसाइट के जरिए जानकारी दी जाएगी कि आखिर रिजल्ट को क्यों रोका गया है। यूनिवर्सिटी ने अब ये नया तरीका अपनाया है। वेबसाइट पर कारण लिखा हुआ आएगा कि रिजल्ट किस कारण से नहीं आ पाया है।

हेल्पलाइन नम्बर करेगा हेल्प

सीसीएसयू ने इसके साथ ही एक हेल्पलाइन नम्बर जारी करने की तैयारी की है। रिजल्ट से लेकर मार्कशीट निकालने व डिग्री आदि की पूरी जानकारी घर बैठे मिल जाएगी। रिजल्ट रुकने के बाद अगर आपको जानना होगा कि रुके हुए रिजल्ट को सुधार के लिए क्या प्रक्रिया अपनानी है वो ये हेल्पलाइन नम्बर पर रोल नम्बर व क्लास बताकर तुरंत पता लग जाएगी। इसके साथ ही डिग्री, मार्कशीट व अन्य प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई करने के लिए ऑनलाइन हेल्पलाइन नम्बरों पर स्टे्टस जान सकेंगे। कई बार डॉक्यूमेंट पहुंचने में महीनों लग जाते है, वहीं रिजल्ट रोकने का कारण पता लगाने व उनका सुधार करने में काफी समय लग जाता है इन्हीं समस्याओं को देखते हुए एक सप्ताह बाद ही एक हेल्पलाइन नम्बर जारी करने का विचार किया गया है।

यूनिवर्सिटी स्तर पर स्टूडेंट की समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। हेल्पलाइन नम्बर से स्टूडेंट घर बैठे अपनी समस्याओं की जानकारी ले सकेंगे व अपने मार्कशीट का स्टेटस जान सकेंगे,

प्रो। एनके तनेजा, वीसी, सीसीएसयू