RANCHI: 1 जून से अनलॉक-1 शुरू हो गया। सरकार ने ऑफिस खोलने, ट्रेन चलाने और मार्केट खोलने की छूट दी है। इसके बाद कुछ जगहों पर तो फुल सेफ्टी के साथ लोग बाहर निकले। लेकिन कुछ इलाकों में लोगों ने नियमों की धज्जियां उड़ा दी। बिना मास्क-ग्लव्स के ही मार्केट में निकल पड़े। न तो उन्हें अपनी सुरक्षा का ख्याल था और न ही दूसरों का। वहीं, छूट के बाद सिटी में पुलिस भी थोड़ी सुस्त नजर आई। लेकिन चौक-चौराहों पर चेकिंग में कोई कसर बाकी नहीं रही। इतना ही नहीं, बेवजह घरों से बाहर निकलने वालों का चालान भी खूब कटा। हालांकि सरकारी ऑफिसेस में सन्नाटा पसरा रहा। अधिकारी लोगों को इंतजार करते दिखे। इस दौरान इक्के-दुक्के लोग ही काम कराने पहुंचे।

रेलवे पैसेंजर्स के बीच दिखी सोशल डिस्टेंसिंग

रांची स्टेशन से पटना के लिए जनशताब्दी एक्सप्रेस को चालू कर दिया गया। ऐसे में पैसेंजर्स को ट्रेन के टाइम से दो घंटे पहले ही स्टेशन पहुंचने को कहा गया। जहां पर पैसेंजर्स खुद की सेफ्टी को लेकर अलर्ट नजर आए। सभी पैसेंजर्स ने मास्क और फेस कवर से अपना चेहरा ढका हुआ था। वहीं, सोशल डिस्टेंसिंग को भी अच्छे से पैसेंजर्स ने फॉलो किया। इतना ही नहीं, ट्रेन से आने वाले पैसेंजर्स ने भी अपने धैर्य का परिचय दिया। सभी ने स्टाफ और पुलिस को भी सपोर्ट किया, ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो।

कुछ दुकानें खुलीं पर सुरक्षा नदारद

लॉकडाउन चार खत्म हो चुका है। सोमवार से लॉकडाउन का पांचवा चरण शुरू है। इस बार लॉकडाउन का रंग-रूप बिल्कुल बदला हुआ है। अनलॉक-1 के तहत कई सेक्टर में छूट दी गई है। लेकिन राज्य सरकार की ओर से कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं होने की वजह से पहले दिन मार्केट में अधिकतर दुकानें बंद रहीं। जिन दुकानों को पहले छूट मिली है सिर्फ वही लोग अपना कारोबार करते दिखे। इसके अलावा सभी मॉल, कॉमर्शियल मार्केट बंद रहे। सिटी में आम पब्लिक अपनी जरूरत के सामान की खरीदारी करने घरों से निकली थी। इलेक्ट्रिक स्टोर में काफी भीड़ देखने को मिली। लेकिन इस दौरान लोगों ने मास्क लगाना जरूरी नहीं समझा। सोशल डिस्टेंसिंग भी नाममात्र का ही देखा गया।

ऑफिस रहे सुनसान

अनलॉक-1 के पहले दिन डीसी ऑफिस में अधिकारी पहुंचे, लेकिन पब्लिक वहां नहीं के बराबर पहुंची। कुछ लोग डीसी ऑफिस आए थे। जिनमें से अधिकतर लोग राशन कार्ड बनवाने के लिए यहां-वहां भटकते रहे। कार्यालय में पहले की तरह ही रूटीन काम हुआ। डीसी ऑफिस में डीसी राय महिमापत रे, डीटीओ संजीव कुमार, एलआरडीसी मनोज कुमार रंजन, एडिशनल कलेक्टर नक्सल राजेश कुमार बरवार समेत कई अधिकारी कार्यालय में ड्यूटी पर थे।

जिला परिषद में पेमेंट को जुटे ठेकेदार

छूट मिलने के साथ ही जिला परिषद कार्यालय में अधिकारी अपने ऑफिस में बैठे थे। इस दौरान सिटी में काम करा रहे कुछ ठेकेदार भी अपना पेमेंट लेने के लिए कार्यालय पहुंचे थे। ठेकेदारों ने बताया कि कई महीने से हम लोगों का पेमेंट बंद है और परेशानी हो रही है। लेकिन कोई हम लोग की सुनने वाला नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि सरकार की ओर से अभी कोई नया निर्देश जारी नहीं किया गया है।

11 लाख का कटा चालान

रांची सहित पूरे राज्य में लॉकडाउन अभी लागू है। लेकिन इसमें थोड़ी बहुत ढील के साथ कुछ सेवाओं को चालू करने की इजाजत दी गयी है। इसके बावजूद सोमवार को शहर में भारी संख्या में लोग सड़कों पर निकल पड़े। लॉकडाउन के नियमों का पालन ना करने वाले और ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले ऐसे 619 लोगों के खिलाफ चालान काटे गए। सोमवार को रांची पुलिस ने 11 लाख 48 हजार 450 रुपए का चलान काटा है।