-लूट, छिनैती और टप्पेबाजी की बढ़ती वारदातों पर लगेगा अंकुश, अपराधियों पर होगी कार्रवाई

-ऐप में लगा पेनिक बटन दबाते ही नजदीकी थाना पुलिस की यूपी 100 पहुंचेगी हेल्प को

बरेली: अगर आप कोई भी बिजनेस करते हैं तो यह न्यूज आपके लिए ही है। यूपी पुलिस की पहल से अब आप को डरने की जरूरत नहीं है। आप बेखौफ होकर कहीं भी जा सकते हैं। व्यापारियों के साथ बढ़ती लूट, छिनैती और अन्य वारदातों को रोकने के लिए पुलिस यूपी-100 ऐप लांच करने की तैयारी में है। जिससे व्यापारियों के साथ वारदात करने वाले अपराधी तुरंत पकड़े जाएंगे। व्यापारियों को इसके लिए अपने मोबाइल पर बस यह ऐप इंस्टॉल करना होगा जिसमें एक पेनिक बटन होगा। जिसे इमरजेंसी के टाइम पर प्रेस करना होगा। इसके बाद यूपी-100 के सिपाही आपकी मदद के लिए तुरंत पहुंचेंगे।

ऐसे काम करेगा ऐप

व्यापारियों को मदद के लिए पैनिक बटन ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना कपलसरी होगा। एक बार बटन दबाते ही इमरजेंसी नंबर 112 पर पांच कॉल जाएंगी। ठीक उसी समय पांच एसएमएस स्थानीय पुलिस अधिकारियों तक पहुंचेगा। इसके बाद तीन एसएमएस आटोमैटिक रुप से पीडि़त व्यक्ति के परिजनों तक पहुंच जाएगा। यानि कुछ ही सेकेंड में आपातकाल की सूचना पुलिस व परिवार तक पहुंच जाएगी। जिससे कुछ ही देर में आपकी मदद के लिए कई लोग मौजूद होंगे।

तुरंत पहुंचेगी लाइव लोकेशन

इमरजेंसी यानि पैनिक बटन दबाते ही जिले की पुलिस तत्काल अलर्ट हो जाएगी। बटन दबाने के बाद ही ऑडियो और वीडियो मैसेज, लाइव फोटो भी अपलोड की जा सकेगी। एप पर डाली गई सूचना तत्काल ही डिस्ट्रिक्ट के सुरक्षा प्रकोष्ठ के सभी नोडल अधिकारियों तक पहुंच जाएगा। पुलिस की एक टीम जीपीएस लोकेशन के आधार पर तुरंत पीडि़त के पास पहुंच जाएगी।

लेडीज की हेल्प को भी पेनिक

महिलाओं की सुरक्षा के लिए लगाए गए पेनिक बटन की तरह इस एप का भी पेनिक बटन काम करेगा। ज्ञात हो महिलाओं के साथ बस में बढ़ती वारदातों को कंट्रोल करने के लिए रोडवेज की बसों और पिंक बसों में पेनिक बटन लगाने की कवायद शुरू हुई है। ताकि महिलाओं के साथ होने वाली वारदातों में कमी लाई जा सके।

-यूपी 100 ऐप शुरू होने से यदि उसमें व्यापारियों को पेनिक बटन प्रेस करते ही पुलिस पहुंचने जैसी सुविधा है तो यह बेहतर है। इससे व्यापारी खुद को सुरक्षित महसूस कर सकेंगे। यह अच्छी बात है।

जफर अब्बास

-------------------------

-व्यापारियों के लिए यूपी 100 की तरफ से कोई ऐसा एप लांच किया जा रहा है तो इससे बेहतर बात क्या होगी। व्यापारी भी अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित रहते हैं। अक्सर वह लूट और छिनैती जैसी वारदातों का शिकार हो जाते हैं।

रामाशंकर

================

-यूपी 100 का एप व्यापारियों के लिए शुरू किया जाना है। अभी इसके लिए सूचना मिली है, जल्द शुरू हो सकता है। इससे व्यापारियों को लाभ मिलेगा।

-सुभाष चन्द्र गंगवार, एसपी ट्रैफिक, प्रभारी यूपी 100