-मौके पर दी जाएगी शिकायत की कॉपी, एफआईआर की कॉपी मिलेगी थाने से

BAREILLY : यूपी 100 वेडनसडे से मौके पर एफआईआर दर्ज करेगी। पब्लिक को यूपी 100 की पीआरवी की ओर से मौके पर शिकायत की एक कॉपी दी जाएगी और फिर उसे थाने से एफआईआर मिल जाएगी। गाजियाबाद के बाद बरेली डिस्ट्रिक्ट में इसकी शुरुआत हो रही है। एसएसपी ने पुलिस लाइंस में पीआरवी में तैनात पुलिसकर्मियों को नए सिस्टम के बारे में जानकारी देकर इसकी शुरूआत की।

प्रॉपर्टी अफेंस की होगी एफआईआर

नए सिस्टम से यूपी 100 मौके पर प्रॉपर्टी अफेंस से जुड़े मामलों में एफआईआर दर्ज करेगी, जिसमें आरोपी अज्ञात होगा। बॉडी अफेंस के मामले में यूपी 100 मौके पर पहुंचेगी लेकिन पीडि़त को एफआईआर दर्ज कराने के लिए थाने में ही जाना होगा। प्रॉपर्टी अफेंस में भी पीडि़त यदि यूपी 100 को मौके पर नहीं बुलाता है तो वह थाने पर जाकर एफआईआर दर्ज करा सकता है।

पीआरवी के पास होंगी तीन बुकलेट

नए सिस्टम में चोरी, लूट, स्नेचिंग की वारदात की सूचना पर यूपी 100 की पीआरवी मौके पर पहुंचेगी। पीआरवी के पास तीन बुकलेट होंगी , जिसमें एक बुकलेट चैन, पर्स व मोबाइल लूट, दूसरी बुकलेट ं वाहन चोरी और तीसरी बुकलेट घर या दुकान में चोरी से संबंधित होगी। जिस तरह का क्राइम होगा, उसी तरह की बुकलेट पर पीआरवी मौके पर शिकायतकर्ता से फार्म फिल करवाएगी।

पिंक कॉपी शिकायतकर्ता को

पीआरवी के पास मौजूद फार्म की तीन कापियां होंगी, जिसमें एक व्हाइट, दूसरी पिंक और तीसरी येलो कलर की होगी। पिंक कलर की कॉपी पीडि़त को दी जाएगी। येलो कलर की कॉपी पीआरवी अपने पास रखेगी और व्हाइट कलर की कॉपी पीआरवी थाना में सौंप देगी। उसके बाद पीडि़त थाने से जाकर एफआईआर की कॉपी ले सकता है। पीडि़त के घर भी एफआईआर भेजने की शुरुआत होगी।

क्राइम नहीं छिपा सकेगी थाना पुलिस

मौके पर एफआईआर का सिस्टम डीजीपी ने सबसे पहले गाजियाबाद में 26 जून को शुरू किया था। वहां यह काफी सक्सेस हुआ है। इस नए सिस्टम से 100 परसेंट क्राइम रिकॉर्ड में दर्ज हो जाएगा। थानों की पुलिस भी एफआईआर दर्ज कर क्राइम का ग्राफ कम नहीं दिखा सकेगी, क्योंकि छोटे-छोटे इससे डिस्ट्रिक्ट में क्राइम के स्पॉट चिह्नित हो जाएंगे और फिर वहां पर पुलिस का मूवमेंट ज्यादा बढ़ाया जाएगा।

 

डॉयल 100 पर न लगे फोन तो ट्विटर पर करें हैशटैग

यूपी 100 में फोन पर लगने का समाधान निकाल रही पुलिस

अक्सर पब्लिक शिकायत करती है कि यूपी 100 पर कई बार कॉल की लेकिन कॉल नहीं लगी। ऐसा नेटवर्क प्रॉब्लम की वजह से होता है। यूपी 100 इसका समाधान निकालने का प्रयास कर रही है। यूपी 100 ने इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन निकालने के लिए यूपी 100 के ट्विटर अकाउंट पर हैशटेग कनेक्ट यूपी 100 की शुरुआत की है। यदि किसी एरिया से फोन नहीं लगता है तो पब्लिक एरिया व नेटवर्क प्रोवाइडर का नाम लिखकर भेज सकती है, जिसके बाद पुलिस इस एरिया में बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने की कोशिश करेगी। इसके अलावा ट्विटर पर एट द रेट यूपी 100, फेसबुक पर एट द रेट कॉल यूपी 100, व्हाट्सएप पर 7570000100 और मैसेज से 7273000100 पर भी हेल्प मांग सकते हैं।

 

1 अगस्त से पीआरवी मौके पर एफआईआर दर्ज करेगी। शिकायतकर्ता को एक कॉपी दी जाएगी। सभी पीआरवी कर्मियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

मुनिराज जी, एसएसपी