आगरा। स्मार्ट सिटी के तहत बनाए गए इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) को पुलिस कंट्रोल रूम से पूरा फीडबैक मिलेगा। इससे शहर में क्राइम कंट्रोल से लेकर ट्रैफिक व्यवस्था का सुगम संचालन करने में मदद मिल सकेगी।

यूपी 100 पर रहेगी नजर

यूपी-100 की गाडि़यों में इंस्टॉल्ड कैमरों को भी कंट्रोल रूम से कनेक्ट किया जाएगा। इससे अगर किसी प्रकार की क्राइम या इमरजेंसी की सूचना मिली, तो यूपी-100 की गाड़ी को घटनास्थल तक पहुंचने में कितना समय लगा, इसकी पूरी डिटेल इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर में होगी। सीसीटीवी कैमरे, बॉडी वॉर्न कैमरे, पैनिक बटन के मैसेज, ट्रैफिक सिग्नल ऑपरेटिंग सिस्टम व वाहनों की नंबर प्लेट रिक्नाइज कैमरे की फीडबैक नगर स्थित आईसीसीसी से पुलिस लाइन स्थित कंट्रोल रूम को फॉरवर्ड किया जा सकेगा। यहां डेटा 15 दिनों तक संग्रहीत रखा जा सकेगा।

किसी भी क्राइम पर रहेगी नजर

शहर में चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों को आईसीसीसी सेंटर से कनेक्ट किया गया है। शहर में कहीं कोई घटना होगी, तो उस पर आईसीसीसी की नजर रहेगी। जो डाटा कलेक्शन होगा, वो पुलिस कंट्रोल रूम में सुरक्षित रहेगा। कैमरों के माध्यम से शहर के ट्रैफिक संचालन पर भी नजर रहेगी। चौराहों पर लगाए जाने वाला पैनिक बटन को नगर निगम स्थित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल रूम से कनेक्ट किया जाएगा। इसी के साथ पब्लिक एड्रेस सिस्टम को भी कनेक्ट किया जाएगा। आपात स्थिति में कोई भी आम व्यक्ति पैनल में लगी रेड बटन को प्रेस करेगा, तो इसकी रिंगटोन कंट्रोल रूम में सुनाई देगी। इसको कंट्रोल रूम में बैठे ऑपरेटर रिसीव करेंगे। चौराहे पर लगे विशेष कैमरे को जूम कर पूरे चौराहे के आसपास का पूरा नजारा स्क्रीन पर स्पष्ट रुप से देख सकेंगे। इसमें ऑडियो और वीडियो रिकॉर्ड हो जाएगा। क्रिमिनल्स इसको डिसकनेक्ट नहीं कर पाएगा। इसको पुलिस कंट्रोल रूम में फॉरवर्ड किया जा सकेगा।

इनका डाटा कंट्रोल सेंटर में रहेगा

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट

वाटर सप्लाई

फायर बिग्रेड

ई-गर्वनेंस

स्ट्रीट लाइट

सीवेज मैनेजमेंट

ट्रैकिंग ऑफ सॉलिड वेस्ट

स्मार्ट मैप जीआईएस

इमरजेंसी रेस्पांस एवं डिजास्टर मैनेजमेंट

इन चौराहों को किया गया शामिल

ये जुड़ेगे ट्रैफिक इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट सिस्टम लागू होगी सिगल प्रणाली

- सूरसदन

- नामनेर चौराहा

- खंदारी चौराहा

- सेंट जोंस चौराहा

- पालीवाल पार्क चौराहा