-हाईस्कूल का एग्जाम दे रहे 30 वर्ष के तीन युवक धराये, FIR का निर्देश

-लापरवाही बरतने के आरोप में कक्ष निरीक्षक को किया कार्यमुक्त

VARANASI

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के एग्जाम में सोमवार को एक सेंटर से तीन संदिग्ध परीक्षार्थी परीक्षा देते हुए पकड़े गये। इन परीक्षार्थियों की उम्र आधार कार्ड पर फ्0 वर्ष थी, जबकि एडमिट कार्ड में ख्0 वर्ष दर्ज था। पर्यवेक्षक ने केंद्राध्यक्ष को तीनों संदिग्ध परीक्षार्थियोंके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया है। एग्जाम में नकल रोकने के लिए शासन से भी पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं।

इलाहाबाद डायट के प्रिंसिपल राजेंद्र प्रताप को सोमवार को विभिन्न सेंटर्स का इंस्पेक्शन करने के दौरान पलहीपट्टी स्थित राजेश्वरी बालिका इंटर कॉलेज सेंटर पर ये तीनों संदिग्ध परीक्षा देते मिले। जांच करने पर पता चला कि तीनों परीक्षार्थियों का आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ वर्ष क्98भ् दर्ज है। जबकि एडमिट कार्ड पर डेट ऑफ बर्थ क्997 अंकित था। तीनों परीक्षार्थी देखने से हाईस्कूल के नहीं लग रहे थे। इस पर प्रिंसिपल ने केंद्राध्यक्ष से एफआइआर दर्ज कराने का निर्देश दिया। जबकि लापरवाही बरतने के आरोप में इसी केंद्र से उन्होंने एक कक्ष निरीक्षक को कार्यमुक्त कर दिया। इस केंद्र की उत्तर पुस्तिकाएं उन्होंने अपने सामने सील करा कर संकलन केंद्र राजकीय क्वींस इंटर कॉलेज में भेज दिया।

ख्म् पर्यवेक्षकों ने संभाली कमान

बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए डिस्ट्रिक्ट लेवल पर ख्म् पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। सोमवार की परीक्षा में ये पर्यवेक्षक क्8 सेंटर्स पर तैनात थे। पर्यवेक्षक एग्जाम के दौरान पूरे तीन घंटे तक एक ही सेंटर पर डटे रहे। इसके अलावा क्ब् संवेदनशील सेंटर्स पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी परीक्षा के दौरान पूरे समय तक सेंट पर ही बैठ रहे हैं।

सामान्य रहा अंग्रेजी का पेपर

फ‌र्स्ट शिफ्ट में हाईस्कूल में अंग्रेजी का पेपर रहा। टीचर्स की मानें तो अंग्रेजी का पेपर सामान्य रहा। हालांकि कुछ परीक्षार्थियों को पेपर कठिन लगा। इसी प्रकार समाजशास्त्र कपेपर भी सामान्य रहा।

7,ख्77 ने छोड़ा एग्जाम

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की सोमवार को हुई परीक्षा के दौरान विभिन्न सेंटर्स से 7,ख्77 परीक्षार्थी गायब रहे। राजकीय क्वींस इंटर कॉलेज में स्थित संकलन केंद्र के अध्यक्ष डॉ। राजेश कुमार सिंह यादव व प्रभारी रमाशंकर यादव के मुताबिक दोनों पालियों की परीक्षा में रजिस्टर्ड 7ब्,7ख्ब् परीक्षार्थियों में से म्7,ब्ब्7 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। प्रथम पाली में हाईस्कूल की अंग्रेजी में भ्,भ्फ्ब् व इंटरमीडिएट की कृषि भौतिकी व जलवायु में फ्8, समाजशास्त्र में क्म्9म् तथा द्वितीय पाली इंटरमीडिएट के सामान्य आधारित विषय में विभिन्न केंद्रों से नौ परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे।

ज होने वाली परीक्षाएं

फ‌र्स्ट शिफ्ट (सुबह 7.फ्0 से क्0.ब्भ् बजे तक )

हाईस्कूल : मानव विज्ञान

इंटरमीडिएट : संगीत गायन, संगीत वादन तथा नृत्य कला द्वितीय प्रश्नपत्र

सेकेंड शिफ्ट (दोपहर ख् से शाम भ्.क्भ् बजे तक)

इंटरमीडिएट : रसायन विज्ञान, बही खाता तथा लेखा शास्त्र द्वितीय प्रश्नपत्र तथा कृषि अर्थशास्त्र सप्तम प्रश्नपत्र (कृषि भाग-दो के लिए)