- यूपी बोर्ड विभाग की इंटर मार्कशीट में नाम के साथ धर्म बदलने की गड़बडि़यां आ रहीं सामने

- मार्कशीट में सुधार के लिए बोर्ड कार्यालय के चक्का काट रहे स्टूडेंट्स

आईएक्सक्लूसिव

swati.bhatia@inext.co.in

Meerut :

बोर्ड रिजल्ट में झलका यादव प्रेम

केसक्- जनता इंटर कॉलेज सनौता से इंटर पास करने वाली फैजिया की मां का नाम संजीदा नाज है, लेकिन मार्कशीट में उसकी मां का नाम सुरेखा यादव लिखकर आ गया है। जबकि उसकी हाईस्कूल की मार्कशीट में उसकी मां का नाम संजीदा नाज ही है। फैजिया पिछले तीन दिन से मार्कशीट का नाम सही कराने के लिए भटक रही है।

इनके पिता है आमिर

केस-ख् सनातन धर्म ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज की स्नेहा शर्मा के पिता का वास्तविक नाम अमित शर्मा है। लेकिन बोर्ड से मिली मार्कशीट में उसके पिता का नाम आमिर लिखा आया है। स्नेहा के अनुसार उसकी मार्कशीट में अगर नाम सही नहीं हुआ तो उसे आगे की पढ़ाई के लिए फॉर्म भरने में भी दिक्कत आ सकती है।

परीक्षार्थी ही बदल गया

केस-फ् जनता इंटर कॉलेज सनौता मेरठ से आए अमित यादव की जगह मार्कशीट में उसका नाम आमिर लिखा हुआ आया है। उसके पिता का नाम भी मोनू की जगह मोहीन है। अब वह इसी चिंता में है कि अगर उसका नाम सही नही हुआ तो भविष्य में उसके लिए बड़ी परेशानी होने वाली है।

भले ही कहावत हो नाम में क्या रखा है, लेकिन उन स्टूडेंट्स से पूछिए जिनके नाम यूपी बोर्ड के इंटर की मा‌र्क्सशीट पर बदल गए। नाम भी ऐसे बदले की कि स्टूडेंट का धर्म परिवर्तन ही हो गया। बोर्ड की इस लापरवाही का खामियाजा बेचारे छात्रों को ही भुगतना पड़ रहा है। बच्चों का कहना है कि उन्हें पास होने के साथ-साथ बोर्ड ने बिना धर्म बदले ही धर्मातरण का भी सर्टिफिकेट जारी कर दिया है। आईनेक्स्ट यहां सिर्फ तीन केस का जिक्र कर रहा है, लेकिन ऐसे सैकड़ों स्टूडेंट्स रोजाना बोर्ड कार्यालय में मा‌र्क्सशीट पर करेक्शन के लिए मारे-मारे फिर रहे हैं।

मां बनी हिन्दू तो पिता बने मुसलमान

बोर्ड ने क्ख्वीं परीक्षा का परिणाम घोषित करने में जहां बाजी मारी वहीं रिजल्ट के बाद मा‌र्क्सशीट और सर्टिफिकेट जारी करने में उतनी ही लापरवाही बरती। क्ख्वीं उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को जो सर्टिफिकेट जारी किए गए उनमें किसी की मां को मुसलमान से हिंदू बना दिया तो किसी के पिता को हिंदू से मुसलमान।

हाईस्कूल में सही है इंटर में गलत

यूपी बोर्ड मार्कशीट में इस बार काफी गलतियां हैं। हाईस्कूल की मार्कशीट में नाम व सरनेम कुछ और लिखा हुआ है तो उसी बच्चे की इंटर की मार्कशीट में नाम या सरनेम बदला हुआ आ रहा है। जनता इंटर कॉलेज सनौता के टीचर अरुण ने बताया कि उनके स्कूल म्0 परसेंट स्टूडेंट की मार्कशीट में लगातार नाम या सरनेम बदलने से धर्म बदलने का मामला सामने आ रहा है। सनातन धर्म इंटर कॉलेज ग‌र्ल्स की टीचर पूनम शर्मा ने बताया कि उनके स्कूल में 80 लड़कियों की मार्कशीट में सरनेम बदला हुआ आया है। कुछ मार्कशीट में तो पिता का सरनेम कुछ और है मां का सरनेम कुछ और है और बच्चे का सरनेम कुछ और लिखा हुआ आ रहा है।

मार्कशीट न कर दे दिक्कत

जब भी किसी जॉब या किसी डिग्री कॉलेज में एडिमशन के लिए जाते हैं तो सबसे पहले हाईस्कूल व इंटर की ही मार्कशीट पूछी जाती है। अगर दोनों मार्कशीट में जरा सा भी अंतर पाया जाता है तो संबंधित फॉर्म तक भी रिजेक्ट कर दिए जाते हैं। मार्कशीट में होने वाली एक गलती हमारे भविष्य में बड़ी परेशानी बन जाती है।

थोप रहे हैं एक दूसरे पर आरोप

मार्कशीट गलती का खामियाजा भले ही स्टूडेंट को भुगतना पड़े, लेकिन स्कूल व बोर्ड दोनों ही अपनी गलती को एक दूसरे पर थोपते हुए बचने का प्रयास कर रहे हैं। बोर्ड की मानें तो आलाधिकारियों के अनुसार यह गलती स्कूल से फॉर्म भरते समय हुई है। उधर स्कूलों की मानें तो स्कूलों के अनुसार बोर्ड की गलती से ही यह गड़बड़ हो रही है। स्कूल और बोर्ड दोनों ही एकदूसरे पर गलतियों को थोपने में लगे हुए हैं।

हाईस्कूल की पहुंची नहीं मार्कशीट

यूपी बोर्ड ने सबसे पहले परीक्षा पूरी कराने और मूल्यांकन पहले पूरा करने का इम्तिहान तो पास कर लिया है। लेकिन मार्कशीट समय से और बिल्कुल सही देने के इम्तिहान में बोर्ड फिसड्डी ही रह गया है। इंटर की मार्कशीट में तो गलतियों का अंबार नजर आ रहा है। वहीं दूसरी ओर हाईस्कूल की तो मार्कशीट तक भी अभी नहीं आई हैं। स्टूडेंट मार्कशीट का इंतजार कर रहे हैं। स्कूलों में भी क्क्वीं के एडमिशन के लिए अभी इंटरनेट से निकाले हुए प्रिंटआउट से ही काम चलाना पड़ रहा है।

स्कूल स्तर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते समय गलतियां हुई होंगी, बोर्ड में इन गलतियों को ठीक कराया जा सकता है, लेकिन इसके लिए एक एप्लीकेशन स्कूल स्तर से ही लिखी जाएगी और बोर्ड को दी जाएगी।

संजय यादव, क्षेत्रीय बोर्ड सचिव

फॉर्म भरते समय स्कूल से गलती हुई होगी। कोड गलत हो जाना, पिता का नाम बदल जाना या फिर बच्चे की डेट ऑफ बर्थ में गलती हो जाना ऐसी गलतियां स्कूल स्तर से अक्सर होती रही हैं।

डॉ। महेंद्र देव, जेडी

नोट : इसका पेज पर इस्तेमाल न करें

बोर्ड की गलतियों के यह महज तीन ही केस का हमने जिक्र किया है, लेकिन सैकड़ों मार्कशीट है, जिनमें या तो सरनेम बदला हुआ है या फिर पूरा नाम ही बदल दिया गया है। काफी सारी मार्कशीट ऐसी भी आ रही हैं, जिनमें गड़बड़ी के चलते या तो पिता का धर्म बदल दिया गया है या फिर मां का धर्म बदल दिया गया है। देखने से तो ऐसा लग रहा है जैसे बोर्ड ने अपनी मनमर्जी से किसी को भी किसी भी धर्म का सर्टिफिकेट दे दिया हो। यहां बात हो रही है यूपी बोर्ड की इंटर मार्कशीट की। जिसमें इस बार अनेकों गलतियां सामने आ रही हैं। हालात तो इतने बुरे हैं कि स्टूडेंट व उनके पेरेंट्स का सरनेम व नाम बदलने की वजह से धर्म भी बदल रहा है।