prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड के परिणाम आने के बाद रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स के लिए कम्पार्टमेंट व इम्प्रूवमेंट के लिए आवेदन मांगे गए थे. आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद यूपी बोर्ड की तरफ से गुरुवार को हाईस्कूल कम्पार्टमेंट व इम्प्रूवमेंट परीक्षा की तिथि भी घोषित कर दी गई. यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव की ओर से जारी निर्देश में बताया गया है कि कम्पार्टमेंट एवं इम्प्रवूमेंट की परीक्षा 15 जुलाई को सुबह 8 बजे से सवा 11 बजे के बीच आयोजित होगी. सभी जिलों के डीआईओएस को निर्देश जारी कर दिया गया है. परीक्षा का आयोजन जिला मुख्यालय पर बनाए गए परीक्षा केन्द्र पर होगा.

15 दिन में जारी होंगे रिजल्ट
कम्पार्टमेंट व इम्प्रवूमेंट परीक्षा के बारे में जानकारी देते हुए सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार परीक्षा के 15 दिनों के अंदर रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे. यानी 30 जुलाई तक परीक्षा परिणाम जारी हो जाएगा. उन्होंने बताया कि कम्पार्टमेंट व इम्प्रूवमेंट परीक्षा में शामिल परीक्षार्थी अपने रजिस्टर्ड स्कूल के प्रिंसिपल से सम्पर्क स्थापित कर प्रवेश पत्र प्राप्त करके निर्धारित तिथि एवं समय पर परीक्षा में शामिल होगे.

डीएलएड 2017 थर्ड सेमेस्टर की परीक्षाएं आज से
डीएलएड 2017 के थर्ड सेमेस्टर की परीक्षाएं सात जून से शुरू हो रही है. सेमेस्टर परीक्षाओं के बारे में जानकारी देते हुए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि परीक्षा के लिए प्रदेश में 2 लाख से अधिक प्रशिक्षु ने रजिस्ट्रेशन कराया है. परीक्षा के लिए प्रत्येक जिले में अभ्यर्थियों की संख्या के अनुसार केन्द्र बनाए गए हैं. परीक्षा सुबह सात बजे से दस बजे तक आयोजित की जाएगी. परीक्षा की सुचित बनाए रखने के लिए प्रत्येक जिले के डायट प्राचार्य व अन्य शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए है.