--UP बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का एग्जाम शुरू

-पहले दिन हिंदी के पेपर में दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते पकड़ाया परीक्षार्थी

VARANASI

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का एग्जाम गुरुवार को शुरू हो गया। एग्जाम के पहले दिन चौबेपुर स्थित भगवती धाम इंटर कॉलेज, खरगीपुर पियरी से एक फर्जी परीक्षार्थी को एग्जाम देते हुए पकड़ा गया। पड़ाव निवासी कमल उपाध्याय नामक युवक हाईस्कूल की परीक्षा फारुख के स्थान पर दे रहा था। प्रिंसिपल राम विलास सिंह ने उसे पुलिस के हवाले कर दिया। जबकि उड़ाका दल को जिले से एक भी नकलची पकड़ने में कामयाबी नहीं मिली। फारुख को प्रिंसिपल ने उस समय पकड़ा जब वह फ‌र्स्ट शिफ्ट के एग्जाम में प्रवेश पत्र से परीक्षार्थियों का मिलान कर रहे थे। रोल नंबर 4175853 पर फारुख की फोटो परीक्षार्थी से भिन्न मिली। इस पर उन्होंने उसके खिलाफ एफआईआर कराने के लिए चौबेपुर थाने को सूचना दी।

कक्ष निरीक्षकों का रहा टोटा

तमाम दावों के बावजूद कई सेंटर्स पर कक्ष निरीक्षकों की कमी रही। इसके चलते कई सेंटर्स पर एक कक्ष में दो टीचर्स की ड्यूटी नहीं लगाई जा सकी। जबकि एक कक्ष में कम से कम दो कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाने का मानक निर्धारित किया गया है। इतना ही नहीं कई सेंटर्स ने डीआईओएस से कक्ष निरीक्षकों की मांग की थी। हालांकि प्राइमरी स्कूलों के टीचर्स की की भी एग्जाम में ड्यूटी लगाई गई थी। इसके बावजूद समता इंटर कॉलेज, माता दीनसुकुल स्मारक इंटर कॉलेज, पिंडरा स्थित नेशनल इंटर कॉलेज व सरयू प्रसाद इंटर कॉलेज सहित कई अन्य सेंटर्स पर कक्ष निरीक्षकों की कमी देखने को मिली।

जूता-मोजा उतरवाने का विरोध

इस क्रम में कई सेंटर्स पर परीक्षार्थियोंका जूता-मोजा तक उतरवा कर सघन जांच की गई। इसे लेकर कुछ परीक्षार्थियों में रोष भी दिखा। संत नारायण बाबा इंटर कॉलेज केंद्र के परीक्षार्थियों का कहना था कि एग्जाम के दौरान तीन बार जांच की गई। इस प्रकार जांच के नाम पर करीब 15 मिनट का समय बर्बाद हो गया। सेवापुरी स्थित सेवा भारती इंटर कॉलेज के परीक्षार्थियों ने भी जूता-मोजा उतरवाए जाने का विरोध किया।

एडमिट कार्ड न मिलने पर हंगामा

मेहंदीगंज स्थित एक विद्यालय के स्टूडेंट्स ने एडमिट कार्ड न मिलने पर हंगामा किया। छात्रों का आरोप है कि प्रवेश पत्र न मिलने के कारण उन्हें परीक्षा से वंचित होना पड़ा। सूचना मिलने पर यूपी-100 की पीआरवी भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने छात्रों को समझा-बुझाकर शांत कराया। शिक्षण संस्थान के प्रबंधक का कहना था कि टीसी के अभाव में बोर्ड ने ऐसे छात्रों का प्रवेश पत्र नहीं भेजा।

SDM ने अभिभावकों को खदेड़ा

मिर्जामुराद के किसान इंटर कॉलेज केंद्र पर सेकेंड शिफ्ट की परीक्षा में अभिभावकों की भीड़ लगी रही। इस बीच एसडीएम (राजातालाब) ईसा दुहन निरीक्षण करने केंद्र पर पहुंच गए। उन्होंने गेट के सामने खड़े अभिभावकों को खदेड़ा।