- यूपी बार्ड में 116292 परीक्षार्थियों के लिए बने 142 सेंटर्स

-सेंटर्स की ऑनलाइन लिस्ट जारी, 50 कॉलेज कटे, 23 नए शामिल

VARANASI

यूपी बोर्ड ने एग्जाम सेंटर्स की ऑनलाइन लिस्ट बुधवार को जारी कर दी है। डिस्ट्रिक्ट में दसवीं व बारहवीं के क्क्म्ख्9म् परीक्षार्थियों के लिए टोटल क्ब्ख् सेंटर्स बनाए गए हैं। लिस्ट में सेंट्रल जेल को अभी शामिल नहीं किया गया है। स्थानीय स्तर पर इसे जोड़े जाने की संभावना है। ऐसे में सेंटर्स की संख्या बढ़कर क्ब्फ् होनी तय है। खास बात यह है कि परीक्षाओं में नकल रोकने की दुहाई देने वाले बोर्ड ने तीन दागी कॉलेजेज को भी सेंटर्स की लिस्ट में शामिल कर लिया है। जबकि सन् ख्0क्7 के एग्जाम में डिस्ट्रिक्ट लेवल पर इसे डिबार घोषित किया जा चुका है।

आठ सेंटर्स पर उठा था सवाल

वर्ष ख्0क्7 की वार्षिक परीक्षा में सामूहिक नकल के आरोप में डीआईओएस ओपी राय ने आठ सेंटर्स को डिबार करने की संस्तुति की थी। क्ब् नवंबर को हुए वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान भी उन्होंने दागी कॉलेजेज को सेंटर न बनाने का अनुरोध किया था। बावजूद बोर्ड ने दागी विद्यालयों को सेंटर बना दिया है। इतना ही नहीं कुछ अच्छे विद्यालय सेंटर्स की लिस्ट से बाहर हो गए हैं। वहीं पर्याप्त संसाधन न होने के बावजूद कुछ विद्यालयों को सेंटर बना दिया गया है। सन् ख्0क्7 की परीक्षा क्ख्भ्9ब्ख् परीक्षार्थियों के लिए टोटल क्म्भ् सेंटर्स बनाए गए थे। इसमें से भ्0 सेंटर्स इस साल काट दिए गए हैं। उनके स्थान पर ख्8 नए कॉलेजेज को सेंटर बनाया गया है। बहरहाल सेंटर्स की लिस्ट डीआईओएस ऑफिस के नोटिस बोर्ड पर लगा दी गई है। परीक्षा केंद्रों से संबंधित कोई ऑब्जेक्शन ख्0 नवंबर को शाम पांच बजे तक दर्ज कराई जा सकती है।

डिस्ट्रिक्ट कमेटी करेगी फेरबदल

ऑनलाइन सेंटर्स का निर्धारण होते ही जनपदीय समिति के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। डीएम की अध्यक्षता में गठित होने वाले इस समिति में डीआईओएस सदस्य सचिव होंगे। इसके अलावा बीएसए, एसडीएम व दो वरिष्ठ प्रधानाचार्य समिति के सदस्य बनाए जाएंगे। जनपदीय समिति को केंद्रों की सूची में आंशिक फेरबदल का अधिकार होगा।

जनपद में घटे 9म्ब्म् परीक्षार्थी

लास्ट ईयर की तुलना में इस साल हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में डिस्ट्रिक्ट में 9म्ब्म् परीक्षार्थी कम हुए हैं।

सन् दसवीं बारहवीं

ख्0क्7 म्7फ्78 भ्8भ्म्ब्

ख्0क्8 म्ख्70म् भ्फ्भ्90