यूपी बोर्ड की परीक्षा में उत्तर पुस्तिका पर नोट चिपकाना या स्लोगन लिखा तो होगी कार्रवाई

- केंद्रों की तरह स्टूडेंट्स को भी डिबार करने का निर्देश

Meerut- यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट व हाईस्कूल एग्जाम में स्टूडेंट्स की कापियों पर किसी भी प्रकार का स्लोगन नहीं लिखा जा सकता है.अगर स्टूडेंट्स कॉपी पर ओम, 786 या कोई अन्य धार्मिक चिन्ह अंकित करते हैं तो उनके लिए मुश्किलें होंगी। दरअसल, बोर्ड अब ऐसे स्टूडेंट्स को डिबार कर देगा।

न लिखें अपना नाम

जिला विद्यालय निरीक्षक श्रवण कुमार यादव ने बताया कि स्टूडेंट्स उत्तर पुस्तिका पर कहीं भी नाम और न ही कॉपी के ऊपर किसी तरह का धार्मिक चिंह अंकित करें। परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं में कुछ लिखा पाया गया तो उसे डिबार घोषित किया गया। परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिकाओं के अंतिम पन्ने पर अनुक्रमांक अंकों और शब्दों में अवश्य लिखना होगा।

इसलिए हुआ बदलाव

अधिकारियों की मानें तो यह बदलाव इसलिए किया गया है। ताकि स्टूडेंट्स परीक्षा कॉपी पर कुछ अंकित न कर सकें। बीते साल में कापियों पर निरीक्षकों को तरह-तरह के स्लोगन पढ़ने को मिलते थे। यही नहीं, कापियों के अंदर स्टूडेंट्स नोट तक चस्पा कर देते थे। ताकि निरीक्षक लालच में आकर स्टूडेंट्स को अच्छे अंक प्रदान कर दे। मगर अब ऐसा नहीं होगा। दरअसल, ऐसे मामले में डिबार करने का निर्देश दिया है।

बाहरी कक्ष निरीक्षक होंगे तैनात

परीक्षा केंद्रों पर 50 प्रतिशत बाहरी केंद्रों के कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी का निर्देश है। ताकि नकलमाफियों पर लगाम लगाया जा सके।

---

इस बार बोर्ड एग्जाम में काफी सख्ती बरती जा रही है। जिसके लिए विभिन्न तरह के सख्त निर्देश दिए गए है।

-श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस,