-नकल विहीन परीक्षा कराने की कवायद हुई सफल

-कुछ एक कॉलेजों में छुटपट घटना पर बना विवाद

आगरा। शासन की मंशा के अनुरूप पहले दिन बोर्ड परीक्षा नकल विहीन रही। परीक्षा के दौरान प्रशासन के पुख्ता इंतजाम नजर आए। वहीं, कुछ एक परीक्षा केन्द्र पर अव्यवस्था के चलते मामूली विवाद की स्थिति बनी रही। निर्धारित एक 187 परीक्षा केन्द्रों पर एक भी नकलची नही मिला। फ्लाइंग स्क्वाइड के साथ पुलिस, प्रशासन के अधिकारी भी संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों मुस्तैद देखे गए।

आधार कार्ड मांगने पर विवाद

नानपुर स्थित सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज में केन्द्र व्यवस्थापक द्वारा आधार कार्ड मांगे जाने पर विवाद हो गया। परीक्षार्थियों का कहना है कि केन्द्र पर आधार कार्ड को लेकर परीक्षा देने पहुंचे छात्र-छात्राओं को रोक दिया गया। इससे छात्राओं के साथ पहुंचे अभिभावकों और केन्द्र व्यवस्थापक के बीच नोंक-झोंक हो गई। परीक्षार्थियों का कहना है कि इससे करीब एक घंटे तक परीक्षा प्रभावित रही। इस संबंध में शिकायत को लेकर परीक्षार्थी और कॉलेज प्रबंधन शिक्षा भवन पहुंचे, लेकिन वहां उन्हें कोई भी जिम्मेदार अधिकारी नहीं मिला।

छात्राओं को अलग बैठाने का आरोप

शाहगंज स्थित डीसी वैदिक इंटर कॉलेज में केन्द्र व्यवस्थापक पर पक्षपात का आरोप लगाया गया। परीक्षा केन्द्र के बाहर खड़े अभिभावकों ने अपने स्कूल की छात्राओं को अलग से सुविधा देने की बात कही, इस पर विवाद की स्थिति बन गई. परीक्षार्थियों ने बताया कि केन्द्र व्यवस्थापक द्वारा अपने कॉलेज की छात्राओं को रूम नंबर 14 में बैठाया गया था, जबकि बाहर से आने वाली छात्राओं को अलग बैठाने की व्यवस्था की गई है।

पुलिस, प्रशासन की रही चौकसी

परीक्षा केन्द्रों पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ पुलिस, प्रशासन के अधिकारियों की मौजूदगी रही। सुरक्षा कर्मियों ने केन्द्र के बाहर खडे़ अभिभावकों और असमाजिक तत्वों को केन्द्र से पांच सौ मीटर दूर कर दिया। इसके साथ ही केन्द्र पर हर आने जाने वाले से पूछताछ की जा रही थी। कक्ष निरीक्षकों के आईकार्ड देखकर ही उन्हें प्रवेश दिया जा रहा था।