बोर्ड ऑफिस ने सभी स्कूलों को भेजी मार्कशीट

BAREILLY। यूपी बोर्ड की मार्कशीट की आस में बैठे स्टूडेंट्स का इंतजार वेडनेसडे को खत्म हो गया. आज से सभी स्कूलों में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की मार्कशीट मिलना शुरू हो रही हैं. बोर्ड ऑफिस की तरफ से जिले के सभी कॉलेजेज को मार्कशीट भेजी जा चुकी हैं. इस बार हाईस्कूल की परीक्षा में भ्9क्भ्भ् और इंटरमीडिएट में ब्7997 स्टूडेंट्स शामिल हुए है. बोर्ड ने करीब क् लाख 7 हजार मार्कशीट बरेली के स्कूलों में भेजी हैं.

 

मांगा खर्चा तो होगी एफआईआर

हर साल बोर्ड की मार्कशीट देने के एवज में स्टूडेंट्स से बाबू रुपए मांगते हैं, जबकि मार्कशीट निशुल्क दी जाती हैं. रुपए लेकर मार्कशीट देने के मामले सबसे अधिक देहात क्षेत्र के स्कूल में आते हैं. स्कूल दूर होने के कारण स्टूडेंट्स किसी से शिकायत भी नहीं कर पाते इसी का फायदा पाकर स्कूल प्रबंधक और बाबू छात्रों से मार्कशीट देने के लिए वसूली करते हैं.

 

नाम गलत है तो स्कूल से कराए ठीक

हर साल कई स्टूडेंट्स मार्कशीट में नाम गलत होने के कारण इसे सही कराने के लिए बोर्ड ऑफिस के चक्कर लगाते हैं. इस बार से स्टूडेंट्स को नाम ठीक कराने के लिए बोर्ड ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने होंगे. मार्कशीट की सभी कमियां स्कूल से ही ठीक होंगी. इसके लिए स्टूडेंट्स को मार्कशीट कॉलेज में जमा करनी होगी. स्नातक में एडमिशन के लिए छात्र मार्कशीट की फोटो कॉपी को प्रयोग कर सकते हैं.

 

मार्कशीट के लिए कहीं कोई शुल्क जमा नहीं होता है. यदि किसी भी स्कूल में मार्कशीट के लिए रुपए मांगे जा रहे है तों स्टूडेंट्स मुझसे शिकायत करें, स्कूल प्रबंधक पर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी.

डॉ. अचल कुमार मिश्रा

डीआईओएस