-यूपी बोर्ड एग्जाम को 37 सेंटर्स कटे, 30 नए कॉलेज को मिला मौका

-सेंटर लिस्ट से सनातन धर्म इंटर कॉलेज का नाम कटने पर मची खलबली

-कई सेंटर पर मानक की अनदेखी

यूपी बोर्ड ने दसवीं व बारहवीं एग्जाम 2020 के लिए सेंटर्स की लिस्ट रविवार को जारी कर दी. करीब 107000 परीक्षार्थियों के लिए 142 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं. वहीं सन् 2019 में 109140 परीक्षार्थियों के लिए 150 सेंटर बनाए गए थे. इसमें जेल भी शामिल है. लास्ट ईयर की तुलना में इस बार सात केंद्र कम कर दिए गए हैं. खास बात यह है कि लास्ट ईयर बने 37 सेंटर इस बार कट गए हैं. इसमें सनातन धर्म इंटर कालेज जैसे कई अच्छे विद्यालय भी शामिल हैं. वहीं इस बार 30 नए विद्यालयों को सेंटर्स की लिस्ट में शामिल किया गया है. इसमें कई ऐसे विद्यालय भी हैं जिनके पास मानक के अनुरूप परीक्षा कराने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं है. डीआइओएस ऑफिस की ओर से इन कॉलेज को केंद्र न बनाने का सुझाव भी दिया गया था. ऐसे में डीआइओएस की अनदेखी कर बोर्ड ने अपने स्तर पर केंद्र का निर्धारण कर लिस्ट जारी कर दी. इसे लेकर खलबली मची हुई है.

14 नवंबर तक कर सकेंगे आब्जेक्शन

बोर्ड ने स्कूल्स को सेंटर्स की लिस्ट पर ऑब्जेक्शन दर्ज कराने का मौका दिया है. डीआइओएस डॉ. वीपी सिंह के मुताबिक 14 नवंबर को शाम पांच बजे तक विद्यालय अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. इसके बाद कोई अप्लीकेशन स्वीकार नहीं होगा.

अब संकलन केंद्र पर भी कैमरा

यूपी बोर्ड ने सन् 2020 की परीक्षा में क्वैश्चंस पेपर व कापियों को भी सीसी कैमरे की निगरानी में रखने का निर्देश दिया है. यही नहीं कापी संकलन केंद्र भी कैमरे के जद में होंगे.

एग्जाम 18 फरवरी से

यूपी बोर्ड ने सन् 2020 में होने वाली दसवीं व बारहवीं परीक्षा के लिए टाइम टेबल जुलाई में ही जारी कर दिया था. इस बार 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी-2020 से होंगी. बारहवीं की परीक्षा छह मार्च को समाप्त होगी.

Posted By: Inextlive