-यूपी बोर्ड एग्जाम में सामूहिक और इमला बोल नकल की आशंका

- एक रोल नंबर की दो कॉपियां, कई कॉपियों में एक जैसे आंसर

- हिंदी की कॉपी में लिखा था गंदी बात गाना, कुछ में निकले नोट

meerut@inext.co.in

MEERUT : यूपी बोर्ड मूल्यांकन में कुछ केंद्रों पर इमला बोलकर सामूहिक नकल कराने के संकेत मिले हैं, वहीं कुछ कॉपी में लिखा हुआ था गंदी बात गाना और कहीं लिखे हुए थे प्यार के पैगाम. केवल इतना ही नहीं कॉपियों में नोट भी निकल रहे हैं. जमा राशि से मूल्यांकन केंद्र पर चाय के साथ समोसा भी चला, साथ में आंसर पढ़कर टीचर लोटपोट भी हुए.

संडे बना फन डे

सन डे तो मानों परीक्षकों के लिए एक तरह से बन गया था फन डे, क्योंकि चाय की चुस्कियों संग हंसी मजाक करने में मजा जो बहुत आ रहा था. जहां सदर सनातन धर्म ब्वॉयज पर हिंदी की कॉपी में पचास का नोट निकला तो जीआईसी में परीक्षक कॉपी में सौ का करारा नोट देखकर मुस्कुरा उठे. केवल इतना हीं नहीं यहां तो इंग्लिश की इंटर की कॉपी में बीस रुपए का नोट भी निकला है. नोट देख परीक्षकों के चेहरे खिल गए और चाय के साथ समोसे भी मंगा लिए गए.

इंग्लिश में इमला बोल

रविवार को परीक्षकों ने सामूहिक और इमला बोल नकल की भी संभावना जताई. जीआईसी में जौनपुर से आई इंटर कैमिस्ट्री और केके इंटर कॉलेज में गाजीपुर से आई हाईस्कूल कैमिस्ट्री और बायो की काफी कॉपियों में एक जैसे आंसर और स्पेलिंग देखकर सामूहिक नकल और इमला बोल नकल की संभावना जताई है. परीक्षकों का कहना है कि कई कॉपियों में एक ही स्पेलिंग और भाषा में जवाब लिखे गए हैं, जो नकल का संदेह पैदा कर रहा है.

इस तरह के मामलों की आख्या तैयार कर बोर्ड को भेजी जाती है, बोर्ड की बैठक के बाद अगर यह नकल साबित हो, तो उस सेंटर डिबार घोषित कर दिया जाता है और रिजल्ट भी रोका जा सकता है.

-शिव कुमार ओझा, डीआईओएस

लिख दिया गंदी बात गाना

मजे की बात तो यह है कि एक स्टूडेंट ने तो हिंदी की कापी में क्वेशचन के आंसर की जगह गंदी बात गाना लिखा हुआ था. वहीं किसी की कॉपी पर लिखी हुई थी अश्लील बातें. वहीं जीआईसी में तो बायो इंटर की कापी चेक करने वाले परीक्षक महीपाल शर्मा ने बताया एक कॉपी में लिखा था कि मुझे इससे ज्यादा कुछ नहीं आता है, आपको आता है तो नंबर दो. आगे आप खुद ही समझदार हो यार. वहीं जीआईसी होमसाइंस कॉपी में लिखा था कि जितने मांगोगे मिल जाएंगे, आप बस पास कर दो. ये मेरा नंबर है बाद में यहां सम्पर्क करना ओके. बीएवी में हाईस्कूल की साइंस कॉपी में लिखा हुआ था कि मैं तो आपका दीवाना हूं जी. दिल न तोड़ना, आपको दिल से चाहते हैं.

दो रोल नंबर की निकली कॉपियां

बीएवी इंटर कॉलेज में हाईस्कूल में और एसडी ब्वॉयज में इंटर साइंस में एक ही रोल नंबर की दो कॉपियां भी निकली हैं. ऐसे में परीक्षक ने इसकी सूचना सेंटर के प्रिंसीपल को दी है. जिसकी लिखित आख्या बोर्ड ऑफिस को भेजी जाएगी.

Posted By: Inextlive