-यूपी बोर्ड के ज्यादातर सेंटर पर एग्जाम न होने से पसरा रहा सन्नाटा

-मालवीय शिक्षा निकेतन व क्वींस कॉलेज केंद्र पर महज एक-एक परीक्षार्थी ने दी परीक्षा

VARANASI

यूपी बोर्ड एग्जाम के दूसरे दिन बुधवार को दोनों शिफ्ट की परीक्षा में परीक्षार्थियों की संख्या काफी कम रही। फ‌र्स्ट शिफ्ट में लंका स्थित मालवीय शिक्षा निकेतन बालिका इंटर कालेज पर इंटर के संगीत गायन में महज एक परीक्षार्थी था। इसी प्रकार सेकेंड शिफ्ट में राजकीय क्वींस इंटर कालेज केंद्र पर हाईस्कूल संगीत गायन में महज एक परीक्षार्थी ने एग्जाम दिया। दोनों सेंटर पर एक-एक परीक्षार्थी की निगरानी केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष, दो कक्ष निरीक्षक के अलावा चार सदस्यीय आंतरिक फ्लाइंग स्क्वाड व दो कर्मचारियों सहित दस की ड्यूटी परीक्षा में लगाई गई थी। फ‌र्स्ट शिफ्ट में हाईस्कूल में पाली, अरबी व फारसी व इंटर में संगीत गायन-वादन व नृत्य कला की परीक्षा 15 केंद्रों पर थी। इसी प्रकार सेकेंड शिफ्ट में हाईस्कूल में संगीत व इंटर की व्यावसायिक वर्ग के परीक्षार्थियों की परीक्षा थी।

वेबकास्टिंग में इंटरनेट का रोड़ा

एग्जाम के दूसरे दिन भी कई सेंटर्स पर इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या रही। कैमरा ऑन होने के बावजूद राजकीय बालिका इंटर कालेज, अग्रसेन कन्या इंटर कालेज केंद्र का लखनऊ स्थित राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम से संपर्क नहीं हो पा रहा था। इसके लिए राज्यस्तरीय कंट्रोल रूम की टीम ने कई बार जनपदीय कंट्रोल रूम को फोन किया। जनपदीय कंट्रोल रूम ने जिन सेंटर्स व रूम में परीक्षा हो रही थी। उसकी जानकारी राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम को दी।

कक्ष निरीक्षकों की कमी होगी दूर

पहले दिन हिंदी की परीक्षा में कई सेंटर्स पर कक्ष निरीक्षकों की कमी रही। इसे देखते हुए डीआइओएस ऑफिस कक्ष निरीक्षकों की कमी दूर करने में जुटा है। शिक्षा विभाग की निगाहें अंग्रेजी, विज्ञान, गणित जैसे विषयों में पर टिकी हुई है। शिक्षकों को परीक्षा ड्यूटी अनिवार्य रूप से करने का निर्देश दिया गया है।