-इस बार 18 फरवरी 2020 से शुरू होंगे यूपी बोर्ड एग्जाम्स, 15 दिन में होंगे खत्म

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कभी एग्जाम और रिजल्ट के मामले में सबसे लेटलतीफ माने जाने वाले यूपी बोर्ड का अंदाज बिल्कुल बदल चुका है. सीबीएसई और सीआईएसई को पछाड़ते हुए यूपी बोर्ड ने जुलाई में ही बोर्ड एग्जाम का शिड्यूल जारी कर दिया है. सोमवार को जारी कार्यक्रम के अनुसार परीक्षाएं 18 फरवरी 2020 से शुरू होंगी. 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम्स एक साथ शुरू और खत्म हो रहे हैं.

सिंगल पेपर का असर

यूपी बोर्ड में एनसीईआरटी पैटर्न लागू होने के साथ ही कई सब्जेक्ट्स में सिंगल पेपर सिस्टम लागू हो चुका है. सिंगल पेपर कांसेप्ट लागू होने का असर शिड्यूल पर दिखाई भी दे रहा है. इस बार बोर्ड परीक्षा महज 15 दिनों में ही समाप्त हो जा रही है. जबकि अभी तक 12वीं की बोर्ड परीक्षा इससे अधिक समय तक संचालित की जाती थी. इस बार बोर्ड परीक्षा का शिड्यूल तैयार करते समय यह ख्याल रखा गया है कि प्रमुख विषयों की परीक्षाएं लगातार न पड़ें.

तैयारी का कम होगा प्रेशर

पहली जुलाई को ही यूपी बोर्ड का परीक्षा कार्यक्रम जारी किए जाने को लेकर यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि शासन की मंशा है कि स्टूडेंट्स को बोर्ड एग्जाम के प्रेशर से मुक्ति दिलाई जा सके. जुलाई में शिड्यूल जारी होने से स्टूडेंट्स को पता चल जाएगा कि उनकी परीक्षाएं कब हो रही हैं. ऐसे में वह अभी से प्रिपरेशन मोड में आ जाएंगे.

वर्जन

बोर्ड की तरफ से परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया. इस बार बोर्ड की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होकर 6 मार्च तक संचालित होगी. शिड्यूल जल्दी जारी होने से स्टूडेंट्स प्रिपरेशन में टाइम दे पाएंगे.

-नीना श्रीवास्तव

सचिव, यूपी बोर्ड

Posted By: Inextlive