-यूपी बोर्ड में परीक्षा केन्द्र बनाने में हुए खेल की लगातार खुल रही पोल

-डीआईओएस की रिपोर्ट के बाद भी बोर्ड के सॉफ्टवेयर ने बना दिया स्कूल का सेंटर

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड में परीक्षाओं की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। बोर्ड परीक्षा के लिए सेंटर बनाने के लिए बनाए गए मानकों को पूरा करने पर लगातार जोर दिया जा रहा है। लेकिन सेंटर बनाने के लिए बोर्ड की ओर से तैयार कराए गए सॉफ्टवेयर की गड़बड़ी लगातार बोर्ड की फजीहत कराने में लगा है। ताजा मामला बेगम बाजार एरिया में बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए सेंटर का है। यहां डीआईओएस द्वारा सेंटर के लिए जरूरी मानक नहीं होने की रिपोर्ट देने के बाद भी उसे सेंटर बना दिया गया है।

न सीसीटीवी, न वॉयस रिकॉर्डर

बेगमबाजार स्थित दरबारी लाल विजय कुमार इंटरमीडिएट कॉलेज की ओर से अपलोड की गई रिपोर्ट के अनुसार उसमें सीसीटीवी युक्त क्लासरूम की संख्या निल बताई गई है। इतना ही नहीं वॉयस रिकॉर्डर भी स्कूल में नहीं होने की बात बतायी गई है। इसके बाद डीआईओएस की रिपोर्ट में भी इस बात की पुष्टि की गई है। उसके बाद भी यूपी बोर्ड की ओर से स्कूल को सेंटर बना दिया गया है। जबकि पहले भी इस प्रकार की गड़बडि़यों की बात सामने आ चुकी है। उसके बाद भी अभी बोर्ड की ओर से सेंटर बनाने में हुई गड़बडि़यों में सुधार की प्रक्रिया नहीं शुरू की जा सकी। ऐसे में नकल विहीन परीक्षा कराने और सेंटर बनाने में मानकों का कड़ाई से पालन कराने की बोर्ड की मंशा ही सवालों के घेरे में आ गई है।

अगर ऐसा है तो इसकी जांच करायी जाएगी, अगर शिकायत सही है तो सेंटर बदला जाएगा। बोर्ड की प्राथमिक नकल विहीन परीक्षा कराना है। उसमें किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जा सकती है।

-नीना श्रीवास्तव

सचिव, यूपी बोर्ड