15 दिसंबर से प्रै1िटकल परीक्षाओं का होगा आगाज

स्कूलों में टीचर्स स्टूडेंट्स को दे रहे प्रै1िटकल के टिप्स

ALLAHABAD: यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां जैसे जैसे नजदीक आ रही हैं, स्टूडेंट्स पर प्रेशर बढ़ता जा रहा है। टीचर्स 5ाी स्टूडेंट्स के प्रेशर को कम करने के लिए लगातार प्रै1िटस की सलाह दे रहे हैं। बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रै1िटकल परीक्षाओं का आगाज 15 दिसंबर से हो रहा है। दो चरणों में होने वाली प्रै1िटकल परीक्षाओं में इलाहाबाद में दूसरे चरण में प्रै1िटकल होने हैं। इसे दे2ाते हुए स्कूलों में स्टूडेंट्स के प्रै1िटकल पर फोकस किया जा रहा है। ए1स्ट्रा 1लास के जरिए स्टूडेंट्स को प्रै1िटकल कराए जा रहे हैं। जहां सप्ताह में कुछ ही प्रै1िटकल की कक्षाएं चलती थीं, वहां नियमित रूप से प्रै1िटकल की तैयारी स्टूडेंट्स को करायी जा रही है। ताकि प्रै1िटकल एग्जाम में स्टूडेंट्स का प्रदर्शन शानदार रहे।

प्रै1िटकल के लिए दे रहे टिप्स

स्कूल में लगातार हो रही प्रै1िटकल एग्जाम की तैयारी के बारे में जानकारी देते हुए माधव ज्ञान केन्द्र इंटर कालेज के 5ाौतिक विज्ञान के प्रवक्ता संजय कुमार मिश्र ने बताया कि स्टूडेंट्स को इस समय किरण आरे2ा, विद्युत से संबंधित प्रयोग में परिपथ को जोड़ना जैसे चीजों का विशेष ध्यान र2ाने के बारे में बताया जा रहा है। इसके साथ ही 5ाौतिक विज्ञान में स्टूडेंट्स को नियमित रूप से 15 मु2य प्रयोगों का रिवीजन कराया जा रहा है। इसके साथ ही प्रयोग लि2ाते समय की बारीकियों के बारे में 5ाी जानकारी दी जा रही है, ताकि बाहर से आने वाले परीक्षकों के सामने स्टूडेंट्स बेहतर कर सकेंऔर अच्छा रिजल्ट ला सकें। रसायन और जीव विज्ञान के प्रै1िटकल के टापिक पर 5ाी इसी प्रकार स्टूडेंट्स को रिवीजन कराकर तैयारी करायी जा रही है।

रसायन विज्ञान में स्टूडेंट्स को अ6लीय एवं क्षारीय मूलकों का परीक्षण कार्बनिक यौगिकों के क्रियात्मक समूह का परीक्षण एवं फेरस अमोनियम सल्फेट व आ1सेलिक अ6ल का अनुमापन संबंधित लग5ाग 20 प्रयोगों का रिवीजन कराया जा रहा है।

कृष्णकांत यादव

प्रवक्ता रसायन

एनीमल फिजियोलॉजी, प्लॉट फिजियोलॉजी, से1शन कटिंग जैसे वि5िान्न टॉपिक व वायवा के लिए स्टूडेंट्स को तैयार कराया जा रहा है।

सुरेश्वर प्रसाद मिश्र

जीव विज्ञान, प्रवक्ता

लि2िात परीक्षा के साथ ही प्रै1िटकल 5ाी जरूरी है। ऐसे में उसको नियमित रूप से स्कूल में तैयार कराया जा रहा है, जिससे प्रै1िटकल एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त किए जा सकें।

स्मृति पाण्डेय

स्कूल में प्रै1िटकल एग्जाम को दे2ाते हुए नियमित लैब में प्रै1िटस करायी जा रही है। जहां तक लि2िात परीक्षा की बात है तो उसके लिए घर पर अधिक मेहनत कर रहे हैं, जिससे दोनों की तैयारी अच्छी हो सके।

ज्ञानेन्द्र सिंह

दोनों के बीच तालमेल बनाने में थोड़ी दिक्कत तो आ रही है। लेकिन अच्छे मॉ1र्स लाने के लिए इसे करना 5ाी जरूरी है।

शशांक सोनी

5ाौतिक विज्ञान के प्रै1िटकल में अधिक प्रै1िटस की जरूरत है। ऐसे में स्कूल में ए1स्ट्रा 1लास लेकर इसे तैयार कराया जा रहा है। जिससे तैयारी सही ढंग से हो सके।

अनुपम तिवारी