शुरू हुई परीक्षा के आयोजन की तैयारी

कार्यक्रम फाइनल करने में जुटे अधिकारी

ALLAHABAD: माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। परीक्षाएं इस बार फरवरी के फ‌र्स्ट वीक में कराने को लेकर कवायद शुरू हुई है। परीक्षा का कार्यक्रम इसी माह जारी करना है। डिप्टी सीएम एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा की घोषणा का असर है कि यूपी बोर्ड के अधिकारी परीक्षा कार्यक्रम फाइनल करने में दिन रात जुटे हैं।

अक्टूबर के अंत तक करेंगे जारी

बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम को फाइनल करने में जुटे यूपी बोर्ड के अधिकारियों की मानें तो अक्टूबर के आखिर तक बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम जारी होगा। कार्यक्रम फाइनल करने का कार्य शुरू हो गया है। हालांकि लास्ट इयर तक परीक्षा कार्यक्रम नवंबर के अंतिम सप्ताह से लेकर दिसंबर तक जारी होता रहा है। बोर्ड प्रशासन के पत्र के बाद शासन का कार्मिक विभाग नए साल के सार्वजनिक अवकाश का कैलेंडर तैयार करता आया है, क्योंकि बिना अधिकृत अवकाश जारी हुए परीक्षा कार्यक्रम बनाया जाना संभव नहीं है। शासन को पत्र भेजा जा चुका है। ऐसे में इस बार अवकाश तालिका भी अन्य वर्षो की अपेक्षा पहले ही जारी हो सकेगी।

एक अप्रैल से सत्र शुरू करने की कवायद

गौरतलब है कि बीते वर्ष बोर्ड परीक्षा विधानसभा चुनाव के कारण विलंब से हुई थी। इस बार फिर से फरवरी से परीक्षाएं कराने की तैयारी है ताकि मार्च में इन्हें पूरा कर एक अप्रैल से नया सत्र शुरू किया जा सके। परीक्षा शुरू करने की अधिकृत तारीख के लिए भी बोर्ड प्रशासन माध्यमिक शिक्षा निदेशक व सभापति के जरिए शासन से अनुमोदन लेगा।

माध्यमिक शिक्षा मंत्री के निर्देशों का पूरी तरह से पालन होगा। इसी माह परीक्षा कार्यक्रम घोषित करने की तैयारी है। संबंधित पटलों को निर्देश जारी कर दिया है।

नीना श्रीवास्तव, सचिव यूपी बोर्ड

मनमानी ने बढ़ाई थी मुसीबत

लास्ट इयर तत्कालीन डायरेक्टर अमर नाथ वर्मा की मनमानी ने बोर्ड की मुसीबत बढ़ा दी थी। यही कारण है कि इस बार बोर्ड शासन के निर्देशों के अनुसार ही कार्य कर रहा है। लास्ट इयर विधान सभा चुनाव के लिए तिथियां घोषित होनी थी। इसके बाद भी तत्कालीन डायरेक्टर ने आयोग की सहमती के बिना ही परीक्षा की तिथियां मनमाने ढंग से घोषित कर दी। इसके बाद आयोग के हस्तक्षेप पर तिथियां बदलनी पड़ीं।