करवाचौथ पर पत्‍‌नी को शौचालय गिफ्ट करने वाले पति होंगे सम्मानित

लोगों को सम्मान और स्वच्छता के प्रति प्रेरित करने की पहल

ALLAHABAD: प्यार में ताजमहल तो सभी देना चाहते हैं लेकिन इस करवाचौथ पत्‍‌नी को शौचालय गिफ्ट करिए तो बात बने। जिला प्रशासन ऐसे ही पतियों को सम्मानित करने जा रहा है, जिन्होंने अपनी पत्‍‌नी को सम्मान और स्वच्छता के प्रतीक शौचालय भेंट करेंगे। ऐसा करने वाले तीन पतियों को प्रेम की अदभुत मिसाल बनाकर समाज के सामने पेश किया जाएगा। शनिवार को जिला प्रशासन ने यह योजना खास करवाचौथ के मौके पर लांच की है।

एक सप्ताह का दिया जाएगा समय

रविवार को करवाचौथ मनाया जाएगा। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए भूखी-प्यासी रहेंगी। ग्रामीण स्वच्छता मिशन के तहत ग्रामीण इलाकों में खुले में शौच मुक्ति अभियान के तहत शौचालय बनाने का कार्य तेजी से चल रहा है। ऐसे में जिला प्रशासन चाहता है कि पति करवाचौथ व्रत पर अपनी पत्‍‌नी को गिफ्ट के तौर पर शौचालय बनवाकर भेट करें। ताकि उनके मान सम्मान की रक्षा हो सके और समाज को स्वच्छता का संदेश भी दिया जा सके। शौचालय बनवाने के लिए प्रशासन पतियों को एक सप्ताह का समय दे रहा है।

गांव-गांव जाकर करेंगे प्रेरित

जिला प्रशासन ने इस योजना के प्रचार प्रसार के लिए एडीओ पंचायत को जिम्मेदारी सौंपी है। वह गांव-गांव जाकर लोगों को महिलाओं के लिए शौचालय बनवाने के लिए प्रेरित करेंगे। साथ ही अपने एरिया से इस योजना में भाग लेने वाले पतियों की प्रविष्टि भी प्रशासन के पास जमा कराएंगे। यह पूरी प्रक्रिया एक सप्ताह में पूरी होनी है। आने वाली प्रविष्टियों की मौके पर जांच होगी। देखा जाएगा कि निजी तौर बनवाया गया, शौचालय माडर्न स्टैंडर्ड का है या नही। अगर वह सभी शर्ते पूरी करेगा तो ऐसे तीन पतियों को चयनित कर दीवाली से पहले 2100-2100 रुपए के पुरस्कार से सम्मानित भी किया जाएगा। शौचालय पतियों को अपने पैसे से बनवाना होगा।

इन्होंने पेश की नजीर

करवाचौथ पर महिलाएं अपने पति से सोने-चांदी के गहने और कपड़े मांगती हैं लेकिन जिले के बहादुरपुर ब्लॉक के तुलापुर ग्राम की दो महिलाओं ने शौचालय मांगकर नजीर पेश की है। शोभादेवी और तारादेवी ने करवाचौथ पर अपने पतियों से स्वच्छता और सम्मान के प्रतीक शौचालय की मांग की है। इसके पहले भी जिले की कई महिलाओं ने शौचालय के लिए अपने ससुराल वालों को प्रेरित करने की मिसाल कायम की है। ऐसी महिलाओं को खुद सीएम योगी आदित्यनाथ पिछले दिनों यूनाइटेड कॉलेज में आयेाजित कार्यक्रम में सम्मानित कर चुके हैं।

पति और पत्‍‌नी के रिश्ते में प्रेम से बढ़कर कुछ नही होता। अगर पति चाह ले तो अपनी पत्‍‌नी की सम्मान की रक्षा के लिए शौचालय बनवा सकता है। इस योजना के तहत ऐसे तीन पतियो को दीवाली से पहले सम्मानित भी किया जाएगा।

दुर्गाप्रसाद तिवारी, डीपीआरओ, इलाहाबाद