यूपी बोर्ड ने परीक्षा निरस्त करने के लिए जारी किया आदेश

बागपत, अलीगढ़ और बुलंदशहर में अलग-अलग विषयों परीक्षाएं कैंसिल

ALLAHABAD: यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के दौरान सूबे के तीन जिलों में अलग-अलग विषयों की परीक्षाओं में गड़बड़ी की जानकारी पर बोर्ड ने परीक्षाएं निरस्त कर दी। बोर्ड की तरफ से आदेश तीनों जिलों के अधिकारियों को भेजा गया है। इसमें बागपत जिलें के सभी केन्द्रों पर आयोजित इंटरमीडिएट अंग्रेजी बी के द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा निरस्त करने का आदेश दिया गया है। अलीगढ़ जिले में लालाराम श्री देवी इंटर कालेज भुडि़या छबीलपुर में इंटरमीडिएट की रसायन विज्ञान के द्वितीय प्रश्नपत्र में गड़बड़ी की जानकारी हुई थी। बोर्ड की तरफ से परीक्षा निरस्त की गई है। बुलंदशहर में एसएसवीएम इंटर कालेज, खानपुर में आयोजित इंटरमीडिएट चित्रकला द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा को निरस्त कर दिया गया है।

13 मार्च को होंगी ये परीक्षाएं

सूबे में विभिन्न जिलों में अलग-अलग विषयों की निरस्त परीक्षाएं 13 मार्च को होंगी। सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद नीना श्रीवास्तव ने कहा कि सोमवार को तीन जिलों में अलग-अलग विषयों की निरस्त परीक्षाएं पूर्व निर्धारित केन्द्रों पर ही आयोजित होंगी। तीनों विषयों की निरस्त परीक्षाओं का आयोजन 13 मार्च मंगलवार को दोपहर दो बजे से शाम सवा पांच बजे तक आयोजित किया जाएगा। परीक्षा के दौरान उन्होंने सुरक्षा के खास इंतजाम का भी निर्देश दिया है, जिससे परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी ना हो सके।

मंडे को 3887 ने छोड़ी परीक्षा

सोमवार को इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के दौरान नागरिक शास्त्र द्वितीय प्रश्नपत्र, जीव विज्ञान प्रथम प्रश्नपत्र और अधिकोषण तत्व प्रथम प्रश्नपत्र का आयोजन हुआ। इस दौरान सूबे में कुल 3,887 स्टूडेंट्स ने परीक्षा छोड़ दी। इसके बाद सूबे में परीक्षा छोड़ने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 10,99,268 हो गई। सोमवार को परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पकड़े गए परीक्षार्थियों की संख्या 21 रही। इसमें 15 बालक व 6 बालिकाएं शामिल रहीं। इसके साथ ही सूबे में अब तक अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पकड़े गए परीक्षार्थियों की संख्या 1077 तक पहुंच गई।