ALLAHABAD: माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाएं इस बार छह फरवरी से शुरू हो सकती हैं। बोर्ड की ओर से संभावित परीक्षा कार्यक्रम तैयार लिया गया है। अब बस इस पर शासन की मुहर लगनी बाकी है। शासन से स्वीकृति के बाद फाइनल कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा।

 

25 कार्य दिवसों में होंगी परीक्षाएं

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं लास्ट इयर की तरह ही 25 कार्य दिवसों में पूरी कराई जाएंगी। इसमें दसवीं की परीक्षाएं 15 कार्य दिवसों में पूरी करायी जाएंगी। इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं को 25 कार्य दिवसों में पूरा करने की व्यवस्था की गई है।

 

प्रैक्टिकल की होगी वीडियो रिकार्डिग

यूपी बोर्ड में प्रैक्टिकल के लिए भी बोर्ड की ओर से संभावित डेट प्लान तैयार कर लिया गया है। प्रैक्टिकल के कार्यक्रम के अनुसार इस बार 15 नवम्बर से प्रैक्टिकल कराए जाएंगे। इसको भी शासन की मंजूरी के लिए भेजा जाना है।

 

अभी तक नहीं मिली सार्वजनिक अवकाश की सूची

यूपी बोर्ड ने इस बार बोर्ड परीक्षा को फरवरी के पहले सप्ताह में शुरू कराने की तैयारी की है। इसके लिए परीक्षा कार्यक्रम भी इसी माह के आखिर तक जारी करने की तैयारी में बोर्ड के अधिकारी और कर्मचारी जुटे है। बोर्ड परीक्षा को लेकर संभावित कार्यक्रम भी तैयार हो गया है, लेकिन इसमें फिलहाल सबसे बड़ी रूकावट सार्वजनिक अवकाश को लेकर है। बोर्ड को सार्वजनिक अवकाश की सूची अब तक नहीं मिल सकी है। इससे परीक्षा कार्यक्रम में संशोधन की संभावना बनी हुई है। अधिकारियों की मानें तो सार्वजनिक अवकाश की सूची मिलने के बाद स्थिति साफ हो जाएगी।