इतना है इंतजाम, फिर भी हो गई सेंधमारी

75

कंट्रोल रूम से ऑनलाइन मॉनीटिरिंग

1,90,000

सीसीटीवी कुल कैमरे लगाए गए हैं

1314

सेक्टर मजिस्ट्रेट सूबे में तैनात

2950

स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती

-------------

-मऊ में पेपर आउट के बाद डीएम ने 69 सेंटर्स का कैंसिल किया एग्जाम, दो टीचर गिरफ्तार, तीन के खिलाफ तहरीर

-बलिया और कुशीनगर में भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ सॉल्व्ड पेपर, पडरौना में दी गई तहरीर

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इस बार यूपी बोर्ड एग्जाम को नकलविहीन कराने के लिए बड़े पैमाने पर इंतजाम किए गए थे। बोर्ड से लेकर शासन तक ने पूरी प्लानिंग की थी। सीसीटीवी से वेबकास्टिंग के जरिए ऑनलाइन मॉनीटरिंग के साथ-साथ एसटीएफ और एलआईयू तक को लगाया गया था। लेकिन यह सारी व्यवस्था धरी की धरी रह गई और गुरुवार को यूपी बोर्ड एग्जाम में सेंधमारी हो ही गई। मऊ जिले में इंटरमीडिएट फिजिक्स सब्जेक्ट का पेपर आउट होने की सूचना ने पूरी व्यवस्था पर प्रश्नचिन्ह खड़ा कर दिया। एग्जाम के पहले ही वॉट्सअप पर सॉल्व्ड पेपर आ चुका था। जानकारी होते ही प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया।

प्राइमरी टीचर की करतूत

मामले की जानकारी होते ही आनन-फानन में जांच कराई गई। पता चला कि मऊ के बड़रांव ब्लॉक के एक प्राइमरी स्कूल टीचर पेपर सॉल्व कर वायरल किया है। यह पता चलते ही डीएम मऊ ने डीआईओएस, बीएसए व खंड शिक्षा अधिकारी को ऑफिस में तलब कर लिया। इसके बाद टीचर को हिरासत में ले लिया गया और सॉल्व पेपर का मिलान किया जाने लगा। इस दौरान तीट सेट पेपर के मिलान के बाद एक सेट वायरल हुए सॉल्ड पेपर से मैच कर गया। इसके बाद मऊ डीएम के आदेश पर जिले के 69 सेंटर्स की परीक्षा कैंसिल कर दी गई।

12 बजे वायरल हो गया था सॉल्व पेपर

मऊ में दोपहर करीब 12 बजे अचानक फिजिक्स का सॉल्व पेपर वॉट्सअप पर वायरल हो गया। देखते ही देखते हर तरफ इसकी चर्चा होने लगी। मामले की गंभीरता को देखते हुए डीएम के निर्देश पर दोनों आरोपियों को जांच के लिए बैठा लिया गया। दोपहर में करीब पौने दो बजे पेपर ओपन होने के बाद उसकी जांच शुरू की गई। पता लगाया जा रहा था कि वायरल सॉल्वड पेपर रियल है या फेक। मऊ के डीआईओएस डॉ। राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि तीनों सेट के क्वेश्चंस के मिलान के लिए वायरल सॉल्व्ड पेपर की लिस्ट बोर्ड को भेज दी गई। वहां पर एक सेट का मिलान होने की सूचना मिली, जबकि दो सेट नहीं मिले।

बलिया में भी फिजिक्स का पेपर आउट होने की सूचना

शाम होते-होते कई अन्य जिलों से भी फिजिक्स का पेपर आउट होने की सूचना आने लगी। बलिया में भी नकल पर नकेल के दावों की धज्जियां उड़ाते हुए सोशल मीडिया पर यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट भौतिक विज्ञान का पेपर 346 (एक्स वी) कोड आउट हो गया। सूचना मिलते ही विभाग में हड़कंप मच गया। प्रश्न पत्र से हल कॉपी का मिलान हुआ तो सभी सवाल हूबहू मिल गए। हालांकि इस बात की जानकारी नहीं मिल सकी कि यह खेल किस सेंटर से हुआ। मऊ और बलिया के साथ ही कुशीनगर से भी पेपर आउट होने का मामला सामने आया है। कुशीनगर के पडरौना थाने में तहरीर दी गई है। हालांकि बोर्ड के अधिकारी इस बारे में कुछ भी बोलने से बचते नजर आए। देर रात तक बोर्ड में सचिव नीना श्रीवास्तव समेत अन्य अधिकारी डटे रहे।

पेपर आउट होने की जांच की जा रही है। फिलहाल अभी कुछ भी करने की स्थिति में नहीं है। जांच के बाद ही बोर्ड की तरफ से कुछ कहा जा सकता है।

-नीना श्रीवास्तव

सचिव, यूपी बोर्ड