कानपुर। यूपी बोर्ड परीक्षा के बाद से रिजल्ट के इंतजार में बैठे स्टूडेंट्स का इंतजार आखिरकार खत्म होने वाला है। बोर्ड की तरफ से दसवीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट की डेट गुरुवार को डिक्लेयर कर दी गई। यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने गुरुवार को बताया था कि यूपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट इस बार 27 अप्रैल शनिवार को दोपहर साढ़े बारह बजे घोषित किया जाएगा। बोर्ड मुख्यालय पर सचिव नीना श्रीवास्तव द्वारा दोनों रिजल्ट इस बार भी एक साथ जारी होंगे।

58 लाख परीक्षाथिर्यों के भाग्य का फैसला

इस बार की बोर्ड परीक्षा में दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में कुल 58 लाख छह हजार 922 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। हाईस्कूल के लिए 31 लाख 79 हजार 347 व इंटर के लिए 26 लाख 27 हजार 575 स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए थे। परीक्षा का आयोजन कुल 14 दिन तक चली हाईस्कूल व 16 दिन चली इंटर की परीक्षा हुई। इस दौरान कुल छह लाख 52 हजार 881 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।

दैनिक जागरण व यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर देखें रिजल्ट

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 में शामिल हुए परीक्षार्थी व उनके अभिभावक यूपी बोर्ड की वेबसाइट https://upmsp.edu.in पर भी परिणाम देख सकते हैं। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर भी परीक्षार्थी परिणाम देख सकते हैं। हाईस्कूल के परीक्षार्थी up10.jagranjosh.com व इंटर के परीक्षार्थी up12.jagranjosh.com पर परिणाम देख सकते हैं।  

UP Board Result 2019 इन स्टेप्स से कर पाएंगे चेक

- अपना रिजल्ट चेक करने के लिए up10.jagranjosh.com (10वीं के लिए) याup12.jagranjosh.com (12वीं के लिए) पर जाएं।

- अपना रोल नंबर या प्रवेश पत्र नंबर सहित अन्य ब्यौरा डालकर सबमिट पर क्लिक करें

- आपका यूपी बोर्ट रिजल्ट आपके स्क्रीन पर दिखने लगेगा

- स्क्रीन पर दिख रहे रिजल्ट से अपनी सभी जानकारियां चेक कर लें

- इसके बाद आप इस रिजल्ट को पीडीएफ फॉरमेट में डाउनलोड कर लें अथवा इसका प्रिंटआउट ले लें।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

National News inextlive from India News Desk