हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के एक साथ जारी होंगे परीक्षा परिणाम

परीक्षा पहले कराने के साथ ही रिजल्ट में भी यूपी बोर्ड ने मारी बाजी

ALLAHABAD: यूपी बोर्ड इस बार लगातार कीर्तिमान स्थापित करने में जुटा है। बोर्ड परीक्षा को फरवरी के प्रथम सप्ताह में शुरू कराने के बाद अब रिजल्ट जारी करने में भी सीबीएसई और आईसीएसई से बाजी मारने जा रहा है। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 का परीक्षा परिणाम 29 अप्रैल को घोषित किया जाएगा। बोर्ड के डायरेक्टर डॉ। अवध नरेश शर्मा व सचिव नीना श्रीवास्तव हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परिणाम दोपहर में 12.30 बजे एक साथ जारी करेंगे।

टॉपर्स की कापियां होंगी ऑनलाइन

यूपी बोर्ड ने इस बार कई नई पहल की है। इसमें सबसे खास ये है कि पहली बार दसवीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा के टाप टेन स्टूडेंट्स की कापियां बोर्ड की ओर ऑनलाइन अपलोड की जाएंगी। यह कदम इसलिए उठाया जा रहा है ताकि उनकी कापियों को हर कोई देख सके। बोर्ड सचिव ने बताया कि इस बार बोर्ड की तरफ से परीक्षा में गड़बडि़यां और नकल रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया गया था। शीघ्र रिजल्ट देने की सबसे बड़ी वजह 11वीं की पढ़ाई शुरू होना है। यही नहीं समय से रिजल्ट आने से 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स को बेहतर कालेज का विकल्प मिलेगा।

फैक्ट फाइल

06

फरवरी से शुरु हुई थी हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं

10

मार्च को बोर्ड परीक्षाओं का हुआ था समापन

67

लाख, 29 हजार, 540 स्टूडेंट्स ने कराया था रजिस्ट्रेशन

11

लाख 30 हजार स्टूडेंट्स ने छोड़ी थी बोर्ड परीक्षा

37

लाख, 12 हजार ,508 परीक्षार्थी दसवीं के लिए हुए थे रजिस्टर्ड

30

लाख,17 हजार, 032 परीक्षार्थी इंटर के लिए हुए थे रजिस्टर्ड

8500

केंद्रों पर पहली बार किया गया सीसीटीवी कैमरों का उपयोग

05

करोड़ कॉपियों के मूल्यांकन का था बोर्ड का टारगेट

यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम 29 अप्रैल को दोपहर में जारी किया जाएगा। इस संबंध में सभी जिलों के डीआईओएस व क्षेत्रीय कार्यालय के सचिवों को निर्देश जारी कर दिया गया है।

नीना श्रीवास्तव

सचिव, यूपी बोर्ड