यूपी बोर्ड केन्द्र निर्धारण नीति में शासन ने दिए निर्देश

नकल विहीन परीक्षा कराने को लेकर उठाया कदम

ALLAHABAD: यूपी बोर्ड परीक्षाओं के दौरान नकल माफियाओं पर लगाम लगाने के लिए बोर्ड की तरफ से सरकारी एवं अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों को बोर्ड परीक्षा केन्द्र बनाने पर अधिक फोकस है। इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार परीक्षा केन्द्र पर एक से अधिक स्कूलों का सेंटर बनाने पर फोकस करने का निर्देश दिया गया है।

प्रिंसिपल ही बनेंगे केन्द्र व्यवस्थापक

केन्द्र निर्धारण नीति के अनुसार जिन स्कूलों के प्रिंसिपल को डिबार नहीं किया गया है, उन स्कूलों को केन्द्र बनाने की स्थिति में स्कूल के प्रिंसिपल को ही केन्द्र व्यवस्थापक के रूप में तैनात किए जाने का निर्देश दिया गया है। केन्द्रों का निर्धारण करते समय इस बात का भी ध्यान रखने का निर्देश दिया गया है कि जिन स्कूलों के स्टूडेंट्स लगातार तीन बार से बोर्ड परीक्षा में शामिल हो चुके है। उन्हीं स्कूलों को बोर्ड परीक्षा का केन्द्र बनाने के लिए अर्ह माना जाए।

5 से 8 किमी के दायरे में हो केन्द्र

बोर्ड परीक्षा के लिए केन्द्र निर्धारण में स्टूडेंट्स की सहूलियत को देखते हुए दूरी पर भी ध्यान देने का निर्देश दिया गया है। केन्द्र निर्धारण नीति में स्पष्ट किया गया है कि सेंटर बनाते समय इस बात का विशेष ध्यान दिया जाए, कि केन्द्र की दूरी अग्रसारण केन्द्र से महज 5 से 8 किलोमीटर ही हो। इससे अधिक की दूरी के स्कूलों को केन्द्र ना बनाया जाए।