-यूपी कॉप एप पर आने वाले अप्लीकेशन पर नहीं लिया जा रहा कोई एक्शन

-नौकर-किरायेदार वैरीफिकेशन, जुलूस व धरना प्रदर्शन के आवेदन को नहीं दिया ध्यान

बरेली- पब्लिक को घर बैठे पुलिस से जुड़ी कई सुविधाएं देने के लिए यूपी कॉप एप लांच किया गया है। इस एप पर पब्लिक ऑनलाइन 27 सुविधाओं का का लाभ ले सकती है। पब्लिक ने तो ऑनलाइन सुविधा का इस्तेमाल शुरू कर दिया लेकिन पुलिस अभी भी ऑफलाइन मोड में है। पब्लिक किरायेदार, नौकर वैरीफिकेशन,जुलूस व धरने की अनुमति के लिए आवेदन कर रही है, लेकिन पुलिस इन पर कोई एक्शन ही नहीं ले रही है। बरेली में यूपी कॉप पर अलग-अलग मामलों से जुड़े 25 ऑनलाइन आवेदन आए, लेकिन निस्तारण किसी का भी नही किया गया। बरेली की तरह ही प्रदेश के अन्य जिलों में कार्यवाही न करने के मामले में पुलिस को पूरे 100 अंक मिल रहे हैं।

प्रचार में भी बरती ढिलाई

यूपी कॉप एप शुरू होने के बाद सभी थानों की पुलिस को यूपी कॉप एप का पब्लिक में प्रचार करना था, लेकिन शुरुआत से ही इसमें ढिलाई बरती गई। जब एडीजी ने थानों का निरीक्षण किया तो लापरवाही पाने पर नाराजगी जताई। उसके बाद सभी थानों की पुलिस ने पब्लिक के साथ मीटिंग कर इसकी जानकारी दी। थानों, चौकी व सरकारी दफ्तरों में पोस्टर भी लगाए गए, लेकिन उसके बाद सब भूल गए।

25 आवेदन, लेकिन एक्शन किसी में नहीं

यूपी कॉप एप की एडीजी टेक्निकल के द्वारा समीक्षा की गई, जिसमें पाया गया कि प्रदेश के किसी भी जिले में इस पर कोई एक्शन नहीं लिया जा रहा है। पूरे प्रदेश में 1 जनवरी से 21 जनवरी तक यूपी कॉप पर 1371 अप्लीकेशन आयीं, जिसमें से सिर्फ 10 का ही निस्तारण किया गया और 1361 अप्लीकेशन पेंडिंग हैं।

बरेली में एक भी कार्रवाई नहीं

बरेली में 1 जनवरी से 21 जनवरी तक यूपी कॉप पर कुल 25 आवेदन आए, जिनमें सबसे ज्यादा 14 आवेदन चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने के आए हैं। इनमें किसी में भी कोई कार्रवाई नहीं की गई है। इसी तरह से यूपी कॉप पर 3 एफआईआर भी दर्ज की जा चुकी हैं, लेकिन इनमें भी पुलिस ने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की है।

बरेली की आयी अप्लीकेशन

हेड अप्लीकेशन एक्शन पेंडिंग

किरायेदार वैरीफिकेशन 0 0 0

घरेलू हेल्प वैरीफिकेशन 2 0 2

कर्मचारी वैरीफिकेशन 2 0 2

चरित्र प्रमाण पत्र 14 0 14

पोस्टमार्टम रिपोर्ट 4 0 4

कार्यक्रम 3 0 3

जुलूस 0 0 0

हड़ताल 0 0 0

------------------------------------

टोटल 25 0 0

25 अप्लीकेशन आयीं बरेली की

00 कार्यवाई की पुलिस ने

1371 अप्लीकेशन आयीं प्रदेश में

1361 अप्लीकेशन में नहीं हुई कार्रवाई

99.27 परसेंट अप्लीकेशन प्रदेश में पेंडिंग