- बर्फीली हवाओं की वजह से ठिठुरे लोग

- सड़क, रेल यातायात प्रभावित, यात्री परेशान

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : पहाड़ी इलाकों में जारी बर्फबारी ने प्रदेश को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है। रविवार को जानलेवा ठंड ने 35 लोगों की जान ले ली। शीतलहर और गलन ने जनजीवन को ऐसा पंगु किया कि सड़क, रेल व विमान सेवाओं पर मानो ब्रेक ही लग गया। सैकड़ों ट्रेनें लेट और दर्जनों ट्रेन कैंसिल होने से पैसेंजर्स को भारी दिक्कतें पेश आई।

पूरा प्रदेश गलन और कोहरे की चपेट में

राजधानी समेत प्रदेश के कमोबेश सभी जिले गलन के साथ कोहरे की चपेट में आ गए हैं। राजधानी और आसपास दोपहर में धूप निकलने से लोगों ने काफी राहत महसूस की। हरदोई, श्रावस्ती, अंबेडकरनगर, गोंडा, बहराइच में सर्द हवाएं चलीं। धूप बेअसर रही। बाराबंकी में ठंड से दो और सुलतानपुर में एक की मौत हो गई। पूर्वाचल में भरपूर गलन से निजात नहीं मिली। गाजीपुर चंदौली में दो-दो, मऊ में तीन लोगों की मौत ठंड से हुई।

संगमनगरी इलाहाबाद के करमा क्षेत्र में घूरपुर क्षेत्र निवासी शिक्षक लक्ष्मी कांत तिवारी, शिवराजपुर गांव में महिला, प्रतापगढ़ में उपाध्यायपुर गांव के प्रधान की पत्नी, लालगंज कोतवाली के नयापुरवा गांव और पट्टी के सिरनाथपुर में एक-एक व्यक्ति की ठंड से मौत हो गई। कौशांबी के चायल के मलाक मोहिद्दीनपुर में बुजुर्ग की भी ठंड लगने के कारण मौत हो गई।

बुंदेलखंड में भी मौतें

मध्य उत्तर प्रदेश और बुंदेलखंड में ठंड लगने से 11 लोगों की मौत हो गई। इनमें फतेहपुर में एक, छिबरामऊ के सरायगूजरमल में दो, गुरसहायगंज में एक, औरैया में एक, महोबा में तीन, कानपुर देहात में तीन लोगों की मौत ठंड से हुई जबकि उरई के डकोर में एक गौशाला में सर्दी लगने से 15 पशुओं की मौत हो गई। कानपुर, बांदा, महोबा, उरई में भी दिन में धूप खिली पर हवाओं के आगे नतमस्तक रही। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बरेली में शाही के गांव खजुरिया प्रेमपुर निवासी भगवानदास की ठंड लगने से मौत हो गई। शाहजहांपुर में पॉलीथीन तानकर रहे रहे माली की मौत हो गई। रामपुर में तीन और अमरोहा व सम्भल में एक-एक व्यक्ति व हाथरस के मुहल्ला रमनपुर में एक युवक की मौत ठंड से हुई। आगरा, अलीगढ़, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, गाजियाबाद आदि स्थानों में लोग कांपते नजर आए।