- बूथ पर वोट डालने के बाद घर पहुंचकर लोग अपडेट करते रहे स्टेटस

- फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप से लेकर इंस्टाग्राम तक छाई वोटिंग के बाद की तस्वीरें

- फेसबुक पर लाइव होकर भी लोगों ने शेयर की अपनी फीलिंग

mrityunjay.tripathi@inext.co.in

GORAKHPUR: पर्व-त्योहार की रौनक, लोगों के उत्साह से ही बनती है। अपनी रवायत के अनुसार, लोकतंत्र का महापर्व भी उल्लास से सराबोर रहा। यूथ में फ‌र्स्ट टाइम वोटिंग की फीलिंग हो या फिर बुजुर्गो के खाते में 'एक और वोट' जुड़ जाने की खुशी, सबने एक-दूसरे से खुलकर शेयर की। चुनाव के दिन भले ही रोड पर ट्रैफिक जीरो रहा हो लेकिन खुशी के इस पल की तस्वीरें और फीलिंग शेयर करने के चलते सोशल मीडिया पर ट्रैफिक काफी बढ़ गई थी। फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप से लेकर इंस्टाग्राम तक वोटिंग के बाद की तस्वीरों की भरमार थी तो यू-ट्यूब और एफबी लाइव के जरिए लोगों ने अपनी वीडियोज भी जमकर शेयर की। वोटिंग के दौरान अंगुली पर लगी स्याही से सोशल मीडिया सराबोर हो गया।

मैंने तो वोट दे दिया, और आपने?

बूथ पर मोबाइल ले जाने की मनाही के चलते लोग वहां अपनी सेल्फी नहीं ले सके तो घर लौटकर इसकी कसर पूरी कर ली। घर लौटते ही अधिकतर लोगों ने सबसे पहले अंगुली में लगी नीली स्याही को दिखाते हुए अपनी सेल्फी ली और अपने तमाम सोशल अकाउंट्स पर शेयर कर डाली। फेसबुक, व्हाट्सएप की डीपी बदली और स्टेटस अपडेट करना शुरू कर दिया। अधिकतर लोगों ने अपनी तस्वीर के साथ ऐसी पोस्ट लिखी जिससे दूसरे भी वोटिंग के प्रति अवेयर हों। 'मैंने तो अपना वोट दे दिया, और आपने?' टाइप पोस्ट सबसे अधिक दिखे।

यह फीलिंग खास है

पहली बार वोट देने वाले वोटर्स में सबसे अधिक उत्साह दिखा। ऐसे वोटर्स ने फ‌र्स्ट टाइम वोटिंग की फीलिंग शेयर की। अपने घर के बड़े-बुजुर्ग को भी वोट दिलाने ले गए युवाओं ने घर लौटकर उनके साथ सेल्फी ली और उनकी उम्र का जिक्र करते हुए वोटिंग के प्रति उनके जज्बे को सलाम करती पोस्ट अपडेट किया। लोगों ने वोटिंग के बाद वाली फैमिली फोटोग्राफ्स भी जमकर शेयर किए, जिसमें सभी मेंबर्स अंगुली में लगी स्याही दिखाते हुए खुश नजर आए।

असली मजा तो 'लाइव' में है

सोशल मीडिया के लाइव ऑप्शन का लोगों ने जमकर यूज किया। बूथ से घर लौटकर लोग फेसबुक पर लाइव हो गए और अपने आस-पास के हालात दिखाते हुए जानकारी शेयर की। युवाओं ने इसके जरिए अपने मोहल्ले की रिपोर्टिग करने की कोशिश की। कई ने पोस्ट की बजाय, अपनी फीलिंग को वीडियो के जरिए ही शेयर किया। खास बात यह रही कि इनके व्यूज भी अधिक रहे और लाइक्स भी। इस कारण जैसे-जैसे वक्त बीतता गया, एफबी पर लाइव होने वालों की संख्या बढ़ती गई। वहीं खुद की वीडियो बनाकर लोगों ने यू-ट्यूब पर शेयर किए। इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए ट्विटर, फेसबुक पर भी शेयर किया।

पल-पल की अपडेट

सोशल मीडिया के जरिए लोगों ने अपनी फोटोज, वीडियोज व पोस्ट तो शेयर किए ही, पल-पल की अपडेट से भी रू-ब-रू होते रहे। जो घर में था, वह टीवी पर जमा था तो जो बाहर था, वह अपने सोशल अकाउंट के जरिए स्थिति से अपडेट होने में लगा हुआ था। कहां, कितनी परसेंट वोटिंग हुई, कहीं कोई हंगामा तो नहीं हुआ, शहर के क्या हालात हैं, सहजनवां में क्या चल रहा है, जैसे सवालों के जवाब लोग फेसबुक पर भी ढूंढ रहे थे। जो जहां था, वहीं से सोशल मीडिया के जरिए इलेक्शन की पल-पल की खबर से वाकिफ हो रहा था।

अपनों की खबर

जिले के गवर्नमेंट एंप्लाइज की ड्यूटी दूसरे एरियाज में लगाई गई थी। उनके घर वाले उनके बारे में पल-पल की खबर लेने की कोशिश में दिखे। इसके लिए घर वाले उस एरियाज के लोगों से व्हाट्सएप व फेसबुक के जरिए लाइव थे। घर के युवा उस एरियाज की पूरी खबर ले रहे थे, जहां उनके घर का कोई मेंबर ड्यूटी पर लगा था। वहीं वे पल-पल की जानकारी से घर के अन्य मेंबर्स को भी अवगत करा रहे थे। सहजनवां में किडनैपिंग की खबर आई तो कुछ देर के लिए लोग परेशान हो उठे। थोड़ी देर के लिए इससे संबंधित पोस्ट से सोशल मीडिया पर ट्रैफिक बढ़ गया। लेकिन, मामला क्लीयर होने के बाद फिर दूसरे पोस्ट शेयर होने लग गए। देर शाम तक पूरे जिले में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न होने पर सोशल मीडिया पर इलेक्शन कमिशन को बधाई भरे संदेशों की भरमार हो गई।

और शुरू हुई समीक्षा

शाम होते-होते सोशल मीडिया पर जीत-हार की समीक्षा भी शुरू हो गई। देर शाम तक वोटर्स के साथ ही कैंडिडेट्स के समर्थक व पार्टियों के कार्यकर्ता भी मैदान में उतर गए। कुछ देर बाद कैंडिडेट्स ने सोशल मीडिया के ही जरिए पब्लिक का आभार जताना शुरू कर दिया। इसी के साथ उनके पोस्ट पर लोगों के कमेंट्स का सिलसिला शुरू हो गया। बूथ पर वोटिंग के बाद लोग सोशल मीडिया पर कैंडिडेट्स को जिताने-हराने में जुटे रहे।