-115 बसों का संचालन रोजाना किया जा रहा है। सिटी बस ट्रांसपोर्ट सर्विसेज के अन्तर्गत वर्तमान समय में प्रयागराज के ग्रामीण से लेकर शहरी एरिया में।

-लो फ्लोर और दो तरीके की सामान्य बसें सिटी के एक छोर से लेकर दूसरे छोर तक चलाई जा रही है.

 

-रूरल एरियाज में सिटी बस गोहनियां, जसरा, फाफामऊ, शांतिपुरम, पुरामुफ्ती, फूलपुर, हनुमानगंज, हंडिया तक भेजी जाती हैं.

 

-शासन की ओर से पहली बार सिटी बसों में रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को नि:शुल्क यात्रा की सुविधा दी जा रही है।

 

-पिछले साल यह सुविधा परिवहन निगम की बसों में उपलब्ध कराई गई थी.

-पंद्रह अगस्त को आजादी के जश्न के साथ-साथ मनाया जाएगा भाई-बहन के अटूट रिश्ते का सबसे बड़ा पर्व रक्षाबंधन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ : भाई-बहन के अटूट प्रेम का पर्व रक्षाबंधन वैसे ही खुशियों का सबसे बड़ा पर्व माना जाता है। लेकिन इस बार यह पर्व दोगुनी खुशियां लेकर आया है। रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को सिटी बसों में फ्री यात्रा की सुविधा देने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए शासन द्वारा लखनऊ, कानपुर, वाराणसी व मेरठ के साथ ही स्मार्ट सिटी के रूप में चिन्हित प्रयागराज को शामिल किया गया है। इस संबंध में सिटी बस ट्रांसपोर्ट सर्विसेज के एमडी डॉ। हरिशचंद्र यादव को शासन का पत्र प्राप्त हो चुका है।

सोलह घंटे तक फ्री सेवा

प्रयागराज में सिटी बस ट्रांसपोर्ट सर्विसेज की ओर से रोजाना लो फ्लोर और सामान्य बसों का संचालन सुबह पांच बजे से लेकर रात नौ बजे तक किया जाता है। पर्व के दिन भी महिलाओं को इसी टाइमिंग पर नि:शुल्क यात्रा की सुविधा दी जाएगी। इतना ही नहीं अगर सिटी बस रात नौ बजे किसी रूट से जा रही होगी तो उसे महिला सवारियों को उनके संबंधित रूट तक भी छोड़ने की व्यवस्था की गई है।

तहजीब दिखाने की हिदायत

स्वाभाविक है कि रक्षाबंधन पर्व पर सिटी बसों में महिलाओं को नि:शुल्क यात्रा की सुविधा दी गई है तो शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक बसों में चढ़ने के लिए अफरातफरी की स्थिति बनी रहेगी। इस असुविधा से बचने के लिए सर्विसेज के एमडी डॉ। यादव ने सभी बसों के ड्राइवरों और कंडक्टरों को ड्यूटी के दौरान महिलाओं के साथ तहजीब से पेश आने की हिदायत दी है। इस संबंध में तीन-चार दिनों के भीतर एमडी की ओर से सभी बसों के ड्राइवरों और कंडक्टरों के साथ बैठक भी की जाएगी।

वर्जन

रक्षाबंधन पर्व पर महिलाओं को सिटी बसों में नि:शुल्क यात्रा की सेवा दी जाएगी। इस संबंध में संयुक्त सचिव नगर विकास राधे कृष्ण का पत्र मिल चुका है। सिटी बसों के ड्राइवरों और कंडक्टरों को पर्व के दिन महिलाओं के साथ तहजीब से पेश आने का भी निर्देश दिया गया है।

-डॉ। हरिशचंद्र यादव, एमडी सिटी बस ट्रांसपोर्ट सर्विसेज