तो खुलेंगे रोजगार के रास्ते

सुभाष घई ने कहा कि यूपी में हिंदी सिनेमा कहीं नहीं है। जबकि मुंबई हिंदी सिनेमा के लिए जाना जाता है। सरकार को चाहिए कि वह 5 से 10 साल की योजना बनाकर लंबा निवेश करे। इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री तेजी से आगे बढ़ रही है। बच्चों को फिल्मों से जुड़ी शिक्षा दी जाए। इसमें संभावनाएं अधिक हैं। उन्हीं की कहानियों पर फिल्में बनाई जाएं।

बॉक्स ऑफिस पर जब टकराएंगी ये तीन फिल्में, किसकी खुलेगी किस्मत किसकी डूबेगी नाव

See Also

हर वर्ष 50 से 60 फिल्में बनाई जाती हैं

भोजपुरी स्टार रवि किशन ने कार्यक्रम में कहा कि भोजपुरी में हर वर्ष 50 से 60 फिल्में बनाई जाती हैं जिनसे 50 से 60 हजार को रोजगार मिलता है। ऐसे ही हिंदी फिल्में भी बनने लगें तो रोजगार बढ़ेगा। फिल्म इंडस्ट्री में अनुराग कश्यप, बोनी कपूर जैसे लोग यहां से गए हैं। सूचना, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री नीलकंठ तिवारी ने कहा कि देश में हिंदी सिनेमा का 43 फीसदी रेवेन्यू उत्तर भारत से आता है। इसमें भी यूपी का बड़ा हिस्सा है। उन्होंने कहा कि यूपी में फिल्म उद्योग के लिए रियायतें दी जाएंगी।

बढ़ाएं सिनेमा और मल्टी प्लेक्स

सत्र में फिल्म इंडस्ट्री से आए लोगों ने प्रदेश में सिनेमा स्क्रीन और मल्टीप्लेक्स की कमी की बात कही। यूपी के 75 में से अधिकतम 35 जिलों में ही मल्टी प्लेक्स या सिंगल स्क्रीन सिनेमा घर हैं। जिसके कारण लोगों को फिल्म देखने का मौका नहीं मिल पाता। यदि इनकी संख्या बढ़ाई जाए तो सीधा फायदा फिल्म इंडस्ट्री को होगा। फिल्म मेकर बोनी कपूर ने कहा कि यूपी जनसंख्या के मामले में विश्व का छठा देशा है। फिर भी सिनेमा स्क्रीन की संख्या बहुत कम है। 40 से ज्यादा जिलों में स्थिति बहुत खरा है। अनुराग कश्यप ने कहा कि जिन राज्यों में सिनेमा उद्योग बढ़ा है वह सिर्फ  वहां की नीतियों की वजह से ही है। आंध्र, तेलंगाना, तमिलनाडु जैसे प्रदेशों का जिक्र करते हुए कहा कि वहां पर अपनी भाषा की फिल्मे बनाकर अच्छा रेवेन्यू कर रहे हैं। बाहुबली जैसी फिल्में उसका उदाहरण हैं।

फिल्मों में सिक्स पैक एब्स दिखाने वाले रितिक सड़क पर पापड़ बेचते दिखे

बिग बी देंगे डॉक्युमेंट्री को आवाज

प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने बताया कि बौद्ध सर्किट पर बनने वाली डॉक्युमेंट्री को अपनी आवाज देने के अमिताभ बच्चन ने सहमति दे दी है। जल्दी ही बिग बी सीएम योगी से इस विषय में वार्ता के लिए मुलाकात भी करेंगे। उन्होंने फिल्म नीति के बारे में बताते हुए कहा कि 58 जिलों में मल्टीप्लेक्स, मॉल या सिंगल स्क्रीन सिनेमा घर खोलने के लिए भी अनुदान देने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बिग बैंग मीडिया वेंचर के मधु मंतेना यूपी में तीन अलग अलग चरणों में रामायण पर फिल्म बनाने जा रहे हैं। जिसकी शूटिंग यूपी में होगी। इस मौके पर सुधांसु वत्स, सूचना निदेशक अनुज झा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk