- यूपी बोर्ड एग्जाम में टाइम से चलेंगी रोडवेज बसें

- डीआईओएस ने आरएम से की बात, ड्राइवरों को निर्देश, स्टूडेंट को जरूर बैठाएं

GORAKHPUR: यूपी बोर्ड के हाई स्कूल और इंटरमीडिएट एग्जाम 18 फरवरी से शुरू हो रहे है। इस बार यूपी बोर्ड एग्जाम में ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट भी सहयोग करेगा। स्टूडेंट को सेंटर तक जाने में कोई परेशानी ना हो इसके लिए रोडवेज की बसें मदद करेंगी। खास तौर पर रोडवेज बस ड्राइवर्स और कंडक्टर को ये निर्देश दिया गया है कि रास्ते में अगर कोई स्टूडेंट हाथ दे तो जरूर रोकें जिससे एग्जाम सेंटर तक कैंडिडेट आराम जा सकें।

टाइम से ही निकलेंगी बसें

आए दिन ये देखने को मिलता है कि पैसेंजर्स रोडवेज बस के टाइम पर बस स्टेशन पर पहुंच जाते हैं लेकिन बस लेट निकलती है। इसलिए सभी स्टेशन इंचार्ज को आरएम डीवी सिंह ने निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि जब तक यूपी बोर्ड एग्जाम चल रहे हैं तब तक बसें लेट नहीं होनी चाहिए। सभी बसें अपने फिक्स टाइम पर ही बस स्टेशन छोड़ देनी चाहिए।

लंबी दूरी की बसों पर भी लागू

देखा जाता है कि लंबी दूरी की बसें लोकल पैसेंजर्स को नहीं बैठाती हैं। आरएम ने इन बसों के ड्राइवर और कंडक्टर को भी बस स्टेशन या फिर रास्ते में मिलने वाले स्टूडेंट को बैठाने का निर्देश दिया है। अगर कोई बस ऐसा नहीं करती है तो उसकी कंप्लेन आरएम से की जा सकती है। उसके ऊपर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही ऐसी जगह जहां पर सेंटर हो और उस तरफ कोई रोडवेज बस ना जाती हो तो वहां जरूरी समझने पर स्पेशल बस भी चलाई जा सकती है।

सेंटर पर एंबुलेंस की सुविधा

- डिप्टी सीएम के निर्देशानुसार एग्जाम सेंटर के आस पास 108 एंबुलेंस सेवा अवेलबल होनी चाहिए।

- किसी स्टूडेंट की तबियत बिगड़े तो उसे तुरंत मेडिकल सुविधा दी जाए।

- एसटीएफ की टीमें भी गोपनीय ढंग से नकल माफियाओं पर नजर रखेंगी। पुलिस एग्जाम सेंटर के आस-पास पेट्रोलिंग करेगी।

-नकल करवाने वाले गिरोहों पर गैगेंस्टर एक्ट व रासुका के तहत कार्रवाई होगी। संवदेनशील और अतिसंवेदनशील सेंटर पर विशेष नजर रहेगी।

- एग्जाम सेंटर वाले रास्तों को भी दूरुस्त करना है।

- बिजली डिपार्टमेंट को भी निर्देश दिया गया है कि वे एग्जाम टाइम में लाइट ना काटें।

फैक्ट फिगर

यूपी बोर्ड एग्जाम शुरू हो रहा है - 18 फरवरी

खत्म हो रहा एग्जाम - 16 मार्च

हाई स्कूल में कैंडिडेट - 78886

इंटर में कैंडिडेट - 68623

कुल कैंडिडेट - 147509

गोरखपुर में स्कूल - 467

वर्जन

इस बार रोडवेज की बसें भी स्टूडेंट्स को सेंटर तक आने-जाने में मदद करेंगी। इसके लिए परिवहन निगम के आरएम से बात कर ली गई है।

ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआईओएस

बसों को टाइम से निकलने का निर्देश दिया गया है। लंबी दूरी की बसों को भी रास्ते में स्टूडेंट को बैठाना होगा। इसके लिए डिपो इंचार्ज को बता दिया गया है।

डीवी सिंह, आरएम