- 91 पर सिमट गई विदर्भ की पारी, त्यागी ने सात खिलाडि़यों को दिखाई पैविलियन की राह

- जवाब में यूपी की अच्छी शुरुआत के बाद लगे झटके

- यूपी के आर्या शेट्टी ने ठोका अर्धशतक, ओपनर्स ने शतकीय साझेदारी से दी यूपी को अच्छी शुरुआत

- पहले दिन यूपी को 69 रन की लीड, चार विकेट के नुकसान पर बनाए 160 रन

GORAKHPUR: रेलवे क्रिकेट ग्राउंड पर मंगलवार से शुरू हुई विजय मर्चेट ट्रॉफी के लीग मैच में यूपी को पहले दिन बढ़त मिली। कार्तिक त्यागी की आंधी में विदर्भ की पूरी टीम 91 रन पर सिमट गई। कार्तिक ने 14 ओवरों में 22 रन देकर सात खिलाडि़यों को पैविलियन की राह दिखाई। जवाब में उतरी यूपी की टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट के नुकसान पर 160 रन बना लिए थे। आर्या सेट्ठी ने शानदार अ‌र्द्धशतकीय पारी खेली।

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी

रेलवे क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए मुकाबले में टॉस जीतकर यूपी ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया। बैटिंग करने उतरी विदर्भ की शुरुआत काफी खराब रही और महज 11 रन के स्कोर पर 6 खिलाड़ी पैविलियन लौट गए। इसमें पांच खिलाडि़यों का तो खाता भी नहीं खुला। इसके बाद 18वें ओवर में प्रेरित के रूप में सातवां विकेट गिरा। इस दौरान विदर्भ का स्कोर 42 रन था। जब टीम का स्कोर 55 था तो क्रीज पर जमे मनन दोषी और रोहित दत्तातरेय भी पैविलियन लौट गए। इसके बाद ओपनर बैट्समैन अमन 48 ने एक सिरे से कमान संभाले रखी। आखिरी बैट्समैन के तौर पर पहुंचे राहुल ने उनका साथ बाखूबी निभाया और टीम को 42.2 ओवरों में 91 के स्कोर तक पहुंचाया। 43वें ओवर में अमन स्पर्श की गेंद पर विकेटकीपर विकास को कैच दे बैठे। यूपी की ओर से कार्तिक ने 7 और स्पर्श जैन ने 3 विकेट हासिल किए।

यूपी की शानदार शतकीय साझेदारी

यूपी टीम की शुरुआत काफी शानदार रही। दोनों सलामी बल्लेबाजों की शतकीय साझेदारी की बदौलत पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम का स्कोर 160 रन पहुंच गया। 29वें ओवर में विदर्भ को पहली कामयाबी मिली और आर्यन शर्मा 31 रन बनाकर रोहित की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। आर्या सेट्ठी मंदर महाले की बॉल को जज करने से चूक गए और 72 के निजी स्कोर पर अपना विकेट गवां बैठे।

आया विकेट का पतझड़

पहला विकेट गिरने के बाद यूपी में मानों पतझड़ सा आ गया। 104 के स्कोर पर जहां पहला विकेट गिरा, तो वहीं 106 के स्कोर पर यूपी को दूसरा, तीसरा और चौथा झटका लग गया। आर्या के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने पहुंचे ऋषिकेत और वासुदेव भी पैविलियन लौट गए। ऋषिकेत 31वें, जबकि वासुदेव 33वें ओवर में आउट हुए। मैच खत्म होने पर समीर 36 और वेदांश प्रजापति 17 के निजी स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे थे। चार रन एक्स्ट्रा के तौर पर मिले। विदर्भ की ओर से रोहित दत्तातरेय को तीन और मंदर महाले का एक विकेट मिला।