-470 पदों के लिए जारी हुआ नोटीफिकेशन

-वेडनसडे से हो गई शुरुआत, 28 फरवरी तक है आवेदन करने का मौका

-24 फरवरी तक अभ्यर्थी जमा कर सकते हैं फीस

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन की पीसीएस 2015 परीक्षा के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। यूपीपीएससी ने सम्मिलित राज्यय/प्रवर अधीनस्थ सेवा सामान्य एवं विशेष चयन परीक्षा का नोटिफिकेशन वेडनसडे को जारी कर दिया है। आवेदन करने की शुरुआत भी बुधवार से ही हो गई है। अभ्यर्थियों के पास फीस जमा करने का मौका 24 फरवरी तक है और आवेदन पत्र जमा करने का मौका 28 फरवरी तक मिलेगा। आयोग ने इस बार कुल 470 पद रिक्त घोषित किए हैं।

रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा

यूपीपीएससी ने पीसीएस 2015 के लिए आवेदन की जो व्यवस्था तय की है उसके मुताबिक प्रत्येक अभ्यर्थी को पहले रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। ऐसा करने के बाद ही वह आनलाइन फॉर्म सब्मिट कर सकेगा। इसके लिए अभ्यर्थी को आयोग की वेबसाइट www.uppsc.up.nic.in को लॉग इन करना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद फीस जमा करने की प्रक्रिया शुरू होगी। फीस डिपाजिट होने के बाद ही फॉर्म को कम्प्लीट कर सकते हैं। फीस जनरल और ओबीसी कैटेगरी के लिए 100 रुपए व एससी तथा एसटी के लिए 40 रुपए फीस निर्धारित की गई है।

दो पालियों में प्रारम्भिक परीक्षा

आवेदन के लिए अर्हता ग्रेजुएशन रखी गई है। इस बार पीसीएस के नोटिफिकेशन में रिक्त पदों की संख्या 470 घोषित की गई है। हालांकि, अंतिम चयन से पहले पदों की संख्या घट और बढ़ भी सकती है। कुछ दिनों पहले आयोग की ओर से जारी किए गए परीक्षा कैलेंडर में बताया गया था कि पीसीएस 2015 की प्रारम्भिक परीक्षा 29 मार्च को होगी। यह परीक्षा दो पालियों में दिन में 9:30 से 11:30 और 2:30 से 4:30 बजे के बीच होगी। परीक्षा आब्जेक्टिव टाईप की होगी। जिसमें जनरल स्टडीज का पेपर वन और पेपर टू होगा। दोनों ही प्रश्न पत्र दो दो सौ नम्बर के होंगे।

कम्पल्सरी व आप्शनल पार्ट होंगे

मुख्य परीक्षा 17 जून को प्रस्तावित है। अलग-अलग विषयों की यह परीक्षा पन्द्रह दिनों तक संचालित होगी। इसमें एक कम्पल्सरी और दूसरा आप्शनल पार्ट होगा। पेपर के कम्पल्सरी सेक्शन में 150 मा‌र्क्स का जनरल हिंदी, 150 मा‌र्क्स का निबंध, 200 अंक का जनरल स्टडी पेपर वन और 200 अंक का जनरल स्टडी पेपर टू होगा। आप्शनल पार्ट में च्वाईस बेस्ड सब्जेक्ट के दो अलग-अलग पेपर होंगे। दोनों ही पेपर दो दो सौ अंकों के होंगे।

सत्र नियमित करने की दिशा में बढ़ाया कदम

उधर, पीसीएस की भर्ती घोषित किए जाने से अभ्यर्थियों में भी खुशी की लहर देखी जा रही है। उनकी खुशी इस बात को लेकर ज्यादा है कि अब पीसीएस का सत्र नियमित हो जाएगा। गौरतलब है कि आयोग अध्यक्ष अनिल यादव के कार्यकाल में प्रतियोगी लम्बे समय से यह मांग करते चले आ रहे थे कि पीसीएस के सत्र को नियमित किया जाए। यही रीजन है कि कमीशन ने जनवरी माह में ही इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया।

Fact File

-यूपी पीसीएस 2015 में कुल 470 रिक्तियां (अंतिम समय में पदों की संख्या घट-बढ़ सकती है)

-अभ्यर्थियों के पास फीस जमा करने का मौका ख्ब् फरवरी तक होगा

-ख्8 फरवरी तक जमा किए जा सकेंगे आवेदन पत्र

-आनलाइफ फॉर्म भरने वालों को पहले कराना होगा रजिस्ट्रेशन

-जनरल और ओबीसी कैंडीडेट्स को जमा करनी होगी क्00 रुपए फीस

-एससी-एसटी कैंडीडेट्स के लिए फीस ब्0 रुपए होगी

-ख्9 मार्च को प्रस्तावित है प्रारंभिक परीक्षा

-क्7 जून को आयोजित होगी मुख्य परीक्षा