यूपीपीएससी ने घोषित किया एलोपैथिक चिकित्साधिकारी ग्रेड-1 का रिजल्ट, 2043 का सेलेक्शन

prayagraj@inext.co.in

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने सोमवार देर शाम प्रांतीय चिकित्सा व स्वास्थ्य सेवा संवर्ग उत्तर प्रदेश के अंतर्गत एलोपैथिक चिकित्साधिकारी ग्रेड-1 सीधी भर्ती का रिजल्ट घोषित कर दिया। इससे प्रदेश के सरकारी चिकित्सालयों को नए 2043 एलोपैथिक चिकित्साधिकारी मिलने का रास्ता साफ हो गया है। रूपम कुमारी ने टॉप किया है। सीधी भर्ती के तहत 2354 पदों के लिए हुए अभ्यर्थी इंटरव्यू में शामिल हुए थे। योग्य अभ्यर्थी न मिलने से 311 पद रिक्त रह गये हैं।

2018 में आया था विज्ञापन

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने एलोपैथिक चिकित्साधिकारियों के चयन के लिए 2018-19 में विज्ञापन जारी करके अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। इसमें सामान्य वर्ग के 1178, ओबीसी के 635, अनुसूचित जाति के 494 व अनुसूचित जाति के 47, क्षैतिज आरक्षण के अंतर्गत 470 पद महिला, 70 दिव्यांग व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रितों अभ्यर्थियों के 47 पद थे। इंटरव्यू की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी की गयी। पहला चरण का इंटरव्यू 18 जुलाई से शुरू हुआ। 31 अगस्त तक बीच-बीच में कुछ तिथियों पर गैप के बीच इंटरव्यू हुआ। सितंबर महीने में भी दो से पांच के बीच साक्षात्कार हुआ। सोमवार की देर शाम आयोग ने सेलेक्टेड कैंडीडेट्स का डिटेल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर अपलोड कर दिया। आयोग के उपसचिव विनोद कुमार सिंह ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों के नाम के आगे औपबंधिक अंकित है उनका चयन औपबंधिक रूप से हुआ है। उन्हें आयोग की ओर से वांछित अभिलेख तय समय पर प्रस्तुत करना होगा।

---------------

अभ्यर्थी न मिलने से 311 पद खाली

चिकित्साधिकारी भर्ती में उपयुक्त अभ्यर्थी न मिलने के कारण 311 पद अभी खाली हैं। खाली पद अलग-अलग वर्गो की आरक्षित श्रेणी के हैं। साक्षात्कार में अन्य पिछड़ा वर्ग के 66, अनुसूचित जाति के 211 व अनुसूचित जनजाति के लिए 34 पदों के लिए उपयुक्त अभ्यर्थी नहीं मिले। इससे ये पद खाली रह गए हैं। इन पदों का विज्ञापन फिर से जारी करने की संस्तुति की गई है।