पीसीएस 2017 का इंटरव्यू दे रहे अभ्यर्थियों को करंट अफेसर के सवाल दे रहे झटका

prayagraj@inext.co.in

करंट अॅफेयर से अपडेट नहीं हैं तो यूपीपीएससी के पीसीएस 2017 इंटरव्यू में आपको थोड़ी प्राब्लम फेस करनी पड़ रही है। कैंडीडेट्स से रीसेंट की बड़ी घटनाओं और चर्चित प्रकरणों से जुड़े सवाल पूछे जा रहे हैं। इन सवालों का वास्ता धर्म से लेकर विज्ञान तक है। राजनीति भी इसका हिस्सा है। पूरी तैयारी के साथ आने वाले कैंडीडेट्स के लिए इंटरव्यूअर को फेस करना बेहद ईजी है तो करंट के स्थान पर सब्जेक्ट पर फोकस तैयारी करने वालों को दिक्कत फेस करनी पड़ रही है।

चन्द्रयान की खासियत क्या है

एक अभ्यर्थी से चंद्रयान-2 की खासियत के बारे में पूछा गया। अभ्यर्थी से पूछा कि वह चंद्रयान-2 को कितना सफल व कितना असफल मानते हैं? वहीं जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला को नजरबंद करने की धारा के बारे पूछा गया। साक्षात्कार के लिए आयोग में बने छह बोर्डो में विशेषज्ञ विभिन्न मुद्दों से जुड़े अलग-अलग सवाल कर रहे हैं। एक अभ्यर्थी से अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई के बारे में प्रश्न किया गया। बोर्ड के विशेषज्ञों ने अभ्यर्थी से पूछा कि 'राम मंदिर का मामला इधर क्यों सुर्खियों में है। मुस्लिम पक्ष के एक धर्मगुरु ने मंदिर को लेकर कुछ दिन पहले क्या बयान दिया है'?

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की खासियत क्या है

एक कैंडीडेट से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की स्पेशियालिटी पूछी गई। इसके अलावा भारत-पाकिस्तान के बीच हुई जल संधि का क्या नाम है वह कब हुई? देश में समान नागरिक संहिता लागू होने की कितनी संभावना से जुड़ा प्रश्न भी पूछा गया। आयोग में 676 पदों के लिए साक्षात्कार चल रहा है। 30 सितंबर तक चलने वाले साक्षात्कार के लिए 2029 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है।

अब कब मिलेंगे ट्रंप व मोदी

पीसीएस के एक अभ्यर्थी से बोर्ड के विशेषज्ञों ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़ा प्रश्न किया। अभ्यर्थी से पूछा कि ट्रंप व मोदी की अंतिम मुलाकात कहां हुई थी और उनके बीच किसी प्रमुख मुद्दे पर चर्चा हुई? साथ ही आने वाले दिनों में ट्रंप व मोदी अमेरिका में किस तारीख को और किस कार्यक्रम में मिलने वाले हैं? इसके अलावा भी राजनीति से जुड़े कुछ प्रश्न किए गए।