-317 सेंटरों पर हुए एग्जाम में क्वेश्चन पेपर व ओएमआर देर से मिलने का आरोप लगा खूब मचा हंगामा

PATNA: एसटीईटी में मंगलवार को जमकर बवाल हुआ। कहीं क्वेश्चन पेपर तो कहीं ओएमआर देर से मिलने का आरोप लगाकर कैंडिटेट्स ने खूब हंगामा किया। पटना में एएन कॉलेज में ओएमआर ठीक से सील नहीं होने के आरोप में शुरू हुआ हंगामा काफी बढ़ गया। स्थिति इस कदर बिगड़ी कि कैंडिटेट्स ने कॉलेज के बाहर सड़क को जाम कर दिया जिससे लोगों को काफी परेशानी हुई। इसके बाद सेंटर पर परीक्षा दे रहे कैंडिटेट्स ने कॉलेज में मौजूद परीक्षा कंट्रोलर को घंटों बंधक बनाए रखा। परीक्षार्थियों का आरोप है कि परीक्षा सेंटर में उन्हें कॉपियां देर से दी गई। दूसरी ओर जो कॉपी उन्हें दी गई वह पूरी तरह से सील नहीं थी। हालांकि मौके पर मौजूद परीक्षा कंट्रोलर एसपी सिंह ने कहा कि जिस एजेंसी में यह ओएमआर सीट छापी गई है, उस एजेंसी के गलती के कारण यह पूरा बखेड़ा खड़ा हुआ है।

फुटेज से हो रही पहचान

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से बिहार के 317 केंद्रों पर मंगलवार को आयोजित माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) छिटपुट हंगामे के बीच संपन्न हो गई। डीएम से मिली रिपोर्ट के आधार पर राज्य के चार जिलों में एक-एक परीक्षा केंद्र की एक-एक पाली का परीक्षा रद की गई है।

रद परीक्षा फरवरी में होगी

इस संबंध में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने निर्देश जारी कर दिया है। रद परीक्षा फरवरी में होगी। इन चारों परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों ने ओएमआर शीट व प्रश्नपत्र मिलने में देर सहित अन्य आरोप लगाते हुए जमकर बवाल काटा था। संबंधित जिलों के डीएम ने परीक्षा रद करने की अनुशंसा बोर्ड से की थी। हंगामा व प्रदर्शन के कारण रद हुई एसटीईटी में दोषी छात्रों पर जिलों के डीएम के द्वारा एफआईआर भी करवाई गई है। प्रदर्शन व हंगामा करने वाले छात्रों की पहचान वीडियो फुटेज द्वारा की जा रही है। बोर्ड अध्यक्ष के अनुसार एलपी शाही कॉलेज मुजफ्फरपुर, महेंद्रा महिला कॉलेज गोपालगंज एवं आरएम कॉलेज सहरसा परीक्षा केंद्रों की सुबह में पहली पाली की परीक्षा रद की गई है। जबकि, एएन कॉलेज पटना की दूसरी पाली की परीक्षा रद की गई है।