-पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी का दावा, एक दिन में दुरुस्त होगी तकनीकी गड़बड़ी

PATNA: पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में अब बिना लेट फाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 26 फरवरी तक होगी। इसकी सूचना पीपीयू के एडीशनल कंट्रोलर महेश मंडल की ओर से स्टूडेंट्स को दी गई। इससे पहले सुबह से ही बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं पीपीयू हेडक्वार्टर में लास्ट डेट 18 फरवरी तक ही होने के कारण आक्रोशित थे और सभी पीपीयू हेडक्वार्टर में जमा होकर हंगामा करने लगे। पीपीयू प्रशासन ने स्टूडेंट्स को समझाया और रजिस्ट्रेशन डेट 26 फरवरी तक बढ़ाने की सूचना दी। ज्ञात हो कि पांच दिनों में पीपीयू के पोर्टल पर हो रही लगातार गड़बड़ी के कारण स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन में आ रही परेशानियों का जिक्र दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने किया था। इसके बाद पीपीयू प्रशासन हरकत में आया और डेट बढ़ाने के लिए तैयार हुए।

24 घंटे में पोर्टल दुरुस्त

पीपीयू प्रशासन की ओर से रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ाने के साथ ही पोर्टल पर आ रही लगातार तकनीकी समस्या का समाधान एक दिन में कर लेने की बात कही गई। बताया कि जिस कंपनी को पोर्टल पर अपडेट करने का जिम्मा दिया गया है, उसमें तकनीकी गड़बड़ी हुई है। जिम्मेदार कंपनी ने इस बाबत एक दिन का समय मांगा।

रजिस्ट्रार से कार्रवाई की मांग

रजिस्ट्रेशन की समस्या में डाक्यूमेंट या एडमिशन अपडेशन की समस्या केवल रामकृष्ण द्वारिका कॉलेज, कंकड़बाग से आ रही है। इसमें 159 छात्र शामिल रहे। छात्र संघ अध्यक्ष लालू कुमार यादव ने रजिस्ट्रार से आरकेडी के उन पदाधिकारियों पर ही कार्रवाई की मांग कि जिनके सुस्त रवैये से रजिस्ट्रेशन में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उधर, पीपीयू प्रशासन पहले ही कॉलेजों को पत्र लिख बता चुका है कि रजिस्ट्रेशन में यदि डाक्यूमेंट संबंधी गड़बड़ी है तो इसे केवल कॉलेज लेवल पर ही सुधार किया जाएगा।

शांत कराने में लगे रहे पदाधिकारी

बुधवार को छात्रों को पीपीयू के पदाधिकारी आक्रोशित छात्रों को शांत करने में जुटे रहे। दरअसल, लास्ट डेट बढ़ाने जाने की सूचना नहीं मिलने और डाक्यूमेंट संबंधी गलती को लेकर छात्र परेशान थे। इस बाबत पीपीयू प्रशासन ने पीपीयू के गेट के पास ही तीन पदाधिकारियों को तैनात कर उनकी समस्याएं सुनने के लिए निर्देशित किया था। इसमें डॉ प्रधान दुर्गा शंकर प्रसाद, एडीशनल एग्जाम कंट्रोलर महेश मंडल व एक अन्य शिक्षक भी उपस्थित रहे। इन सभी ने डाक्यूमेंट की गड़बड़ी और आवेदन करने की समस्या आदि के बारे में छात्रों को गाइड किया।

स्टूडेंट्स कॉलेज लौटे और रजिस्ट्रेशन में जुटे

रजिस्ट्रेशन करने की डेट बढ़ाने जाने से छात्रों में खुशी की लहर दौड़ गई। पीपीयू में प्रदर्शन करने पहुंचे छात्रों ने अपने कॉलेज के छात्रों को सूचना दी और रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करने की सूचना दी। वहीं, रामकृष्ण द्वारिका कॉलेज में डॉक्यूमेंट संबंधी तमाम गलतियों के सुधार के लिए कॉलेज काउंटर पर छात्र पहुंचे।