- कैंडिडेट्स को स्टेशन से सेंटर तक नहीं हुई कोई दिक्कत

- पब्लिक को भी नहीं हुई परेशानी क्योंकि टाईट था ट्रैफिक सिस्टम

ALLAHABAD: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की सिविल सर्विसेज प्री एग्जाम के लिए संडे का दिन डिसाइड था। जिसके लिए इलाहाबाद मेन सेंटर प्वाइंट था। 85 सेंटर्स पर एग्जाम कंडक्ट कराने का जिम्मा डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन पर था, इसलिए पूरा एडमिनिस्ट्रेशन एग्जाम को कंडक्ट कराने में लग गया। यही नहीं ऐसा प्लान बनाया गया कि कैंडिडेट्स के साथ ही पब्लिक को भी परेशानी का सामना न करना पड़े और हुआ भी कुछ ऐसा ही।

लगाए गए थे एक्स्ट्रा ऑटो

नौ अगस्त को सीजीएल एग्जाम में बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स शामिल हुए थे। लेकिन भीषण गर्मी में भारी भीड़ पहुंचने के बाद भी स्पेशल इंतजाम न होने से कैंडिडेट्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। जिसे आईनेक्स्ट ने पब्लिश किया था। यूपीएससी द्वारा ऑर्गनाइज सिविल सर्विसेज के प्री एग्जाम में आने वाले कैंडिडेट्स को सेंटर तक पहुंचने और फिर सेंटर से बस अड्डा व जंक्शन तक आने के लिए परेशान न होना पड़े इसके लिए अलग-अलग रूट के ऑटो भी जंक्शन व बस अड्डा के बाहर लगाए गए थे। साथ ही ट्रैफिक सिस्टम बाधित न हो, इसके लिए जाम प्वाइंट पर ट्रैफिक पुलिस की ड्यूटी लगाई गई थी। शाम को साढ़े चार बजे के बाद जैसे ही सेंटर्स से भीड़ निकली। पुलिस के साथ ही ट्रैफिक पुलिस भी एलर्ट हो गई।

59 परसेंट ही आए

यूपीएससी के सिविल सर्विसेज प्री एग्जाम में 39 हजार 752 कैंडिडेट्स को बुलाया गया था। लेकिन केवल 59 परसेंट यानी करीब 23 हजार कैंडिडेट्स ही शामिल हुए। अधिक भीड़ न आने से ज्यादा दिक्कत नहीं हुई। साढ़े चार बजे के बाद इलाहाबाद जंक्शन पर कैंडिडेट्स की भीड़ बढ़ने लगी। लेकिन पांच बजे के बाद कानपुर-दिल्ली और हावड़ा-मुगलसराय रूट की ट्रेनें आने के कारण भीड़ इकट्ठा नहीं हुई। वहीं आरपीएफ और जीआरपी के जवान भी सुरक्षा में तैनात रहे।